अरब अमीरात में KISS को लेकर जारी हुआ अलर्ट, Corono के वजह से जा सकती हैं जान

अगर आप वैलेंटाइन डे पर अपनी गर्लफ्रेंड या आम जिंदगी में किसी को किस करके अभिवादन करना चाहते हैं और यूनाइटेड अरब अमीरात में रहते हैं या वहां जाने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए है। वहां की सरकार ने अपने नागरिकों को पारंपरिक अभिवादन या एस्किमो किस नहीं करने का निर्देश दिया है। यूएई के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए लोगों को नाक से नाक सटाकर किस करने से बचने के लिए कहा है।

Image result for kissing arab culture

यूएई के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये सलाह खतरनाक कोरोना वायरस से बचने के लिए दी है। कोरोना वायरस से अब तक 450 से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं और यह चीन के वुहान शहर से अब कई देशों में पहुंच चुका है। कोरोना वायरस आम फ्लू की तरह ही फैलता है हालांकि वायरस के संक्रमण में आने के 2 से 14 दिनों तक इसके लक्षण स्पष्ट तौर पर नहीं दिखते हैं।

हाथ हिलाकर अभिवादन की एडवाइजरी

यूएई में लोग एक-दूसरे को मिलते वक्त या जाने के वक्त नाक से नाक सटाकर पारंपरिक अभिवादन करते हैं। मंत्रालय ने कहा है कि लोगों को हाथ मिलाने के बजाय अभिवादन के लिए दूर से हाथ हिला देना चाहिए। लोगों को छींक आते वक्त अपनी नाक और मुंह ढक कर रखने की सलाह भी दी गई है। निर्देश में एक-दूसरे को गले लगाने और किस करने की भी मनाही की गई है। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कोरोना वायरस को हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है। यूएई में कोरोना वायरस के पांच मामले सामने आ चुके हैं, ये पांचों चीनी पर्यटक थे जो वुहान से आए थे।

Leave a Reply