आज से महँगी हुई पूरे भारत में ये सारी चीजें, बाज़ार निकलने से पहले देख ले पुरा लिस्ट

आज से नया वित्त वर्ष 2021-22 शुरू हो गया है. देश में आज से जरूरतमंद चीजों के दाम बढ़ गए हैं. इसका आपकी जेब पर सीधा असर होगा. हवाई सफर से लेकर मोबाइल फोन, बाइक कार, टीवी, स्टील, एसी, फ्रिज और कूलर तक सब महंगा हो जाएगा. यानि आम जनता पर आज से महंगाई की मार पड़ने वाली है. क्या-क्या और कितना महंगा हो रहा है. जानिए पूरी डिटेल.

 

हवाई सफर

देश में आज से हवाई सफर भी महंगा हुआ. सरकार ने घरेलू उड़ानों का न्यूनतम किराया पांच फीसदी बढ़ाने का एलान किया था. एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस भी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए आज से बढ़ गई है. यानि आपकी जेब पर डबल अटैक होगा.

 

मोबाइल फोन

मोबाइल फोन्स भी आज से महंगे हो गए हैं. बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोबाइल फोन्स पर इमोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का एलान किया था. फोन्स के अलावा चार्जर, एडोप्टर, बैटरी जैसी Accessories भी महंगी मिलेंगी.

 

बाइक-कार

बाइक-कार समेत ज्यादातर वाहन आज से महंगे हो गए हैं. मारुति और निसान जैसी कई ऑटोमोबाइल कंपनियां गाड़ियों के दाम बढ़ाने का एलान कर चुकी हैं. इसके पीछे लागत बढ़ने का हवाला दिया गया था. हालांकि ये बढ़ोतरी कितनी होगी, इसका खुलासा अबतक ऑटो कंपनियों ने नहीं किया है.

 

टीवी

टीवी के लिए आज से आपको दो से तीन हजार रुपए तक ज्यादा दाम चुकाने होंगे. चीन से आयात होने वाले सामानों पर बैन के बाद से ही टीवी महंगे हो रहे हैं. बीते 8 महीनों में ही टीवी की कीमतें तीन से चार हजार रुपए तक बढ़ गई हैं.

 

स्टील

स्टील के लिए भी आज से आपको ज्यादा दाम चुकाने पड़ सकते हैं. इसके पीछे घरेलू बाजार में कच्चे माल का लगातार महंगा होना और उत्पादन में गिरावट को जिम्मेदार माना जा रहा है.

 

AC, फ्रिज और कूलर

AC, फ्रिज और कूलर के लिए भी आज से आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी. कंपनियों ने कच्चा माल महंगा होने के बाद एसी-फ्रिज और कूलर भी महंगे कर दिए हैं.

 

बीमा

बीमा प्रिमियम भी आज से आपको महंगा पड़ सकता है. बीमा कंपनियां इसके लिए तैयार हैं. कंपनियों ने कोरोनाकाल में बीमा लागत और खर्च बढ़ने का हवाला बीमा दिया था.

 

यूपी में शराब महंगी

यूपी में आज से देसी और विदेशी दोनों तरह की शराब महंगी हो गई. क्योंकि विदेश से आने वाली शराब, scotch, wine और vodka पर परमिट फीस बढ़ा दी गई है. लेकिन बीयर यूपी में अब 10 से 30 रुपए सस्ती मिलेगी.

 

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर नई टोल दरें

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से गुजरना भी आज से महंगा हो गया है. क्योंकि नई टोल दरें आज से लागू हो गई हैं. टोल में कम से कम 5 रुपए और अधिकतम 25 रुपए की बढ़ोतरी का एलान हुआ था.

 

बिहार में बिजली मंहगी

बिहार में लोगों को बिजली आज से महंगी पड़ेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि बिजली दरों में शून्य दशमलव छह तीन फीसदी का इजाफा हो गया है. इससे बिहार में बिजली प्रति यूनिट 5 से 10 पैसे महंगी हो गई.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply