कोरोना को मारने वाला एयर फिल्टर तैयार, बंद कमरों और हवाई जहाजों में भी COVID ​​-19 को कर सकता है खत्म

एक नई वैज्ञानिक खोज की खबर काफी वायरल हो रही है। जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि एक ऐसे एयर फिल्टर को तैयार किया गया है जो कोरोना को मार सकता है। “कैच एंड किल” एयर फिल्टर के नए इनोवेशन के बारे में एक आर्टिकल ” Todays Physics” नामक Scientific journal में प्रकाशित की गई है। जिसमें यह बताया गया है कि “कैच एंड किल” एयर फिल्टर कोरोना वायरस को फंसाकर उसे तुरंत बेअसर कर सकता है। यह आविष्कार स्कूलों, अस्पतालों और स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं जैसे बंद स्थानों में COVID -19 के प्रसार को कम कर सकता है।

स्टडीज जर्नल टुडे फिजिक्स में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, डिवाइस ने अपने फिल्टर के माध्यम से पास में मौजूद कोरोना वायरस, एसएआरएस-सीओवी -2 के 99.8 प्रतिशत को मार दिया।  परिक्षण के दौरान एयर फिल्टर में 99.9 प्रतिशत घातक जीवाणु बैसिलस एन्थ्रेसिस को भी मार दिया, जो एंथ्रेक्स रोग का कारण बनता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन (यूएच) के अध्ययन के सह-लेखक झिफेंग रेन ने कहा, “यह फ़िल्टर हवाई अड्डों और हवाई जहाजों में, कार्यालय भवनों, स्कूलों और क्रूज़ जहाजों में COVID ​​-19 के प्रसार को रोकने में उपयोगी हो सकता है। वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद करने की इसकी क्षमता समाज के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है। ”

शोधकर्ताओं ने कहा कि वे डिवाइस के लिए एक डेस्क-टॉप मॉडल भी विकसित कर रहे हैं जो कार्यालय में तत्काल परिवेश में हवा को शुद्ध करने में सक्षम है। वैज्ञानिकों के अनुसार, चूंकि वायरस लगभग तीन घंटे तक हवा में रह सकता है, उसे एयर फिल्टर इसे जल्दी से हटा सकता है।

अध्ययन में कहा गया है कि नॉवेल  कोरोना वायरस 70 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान से बच नहीं सकता है, इसलिए फ़िल्टर तापमान को अधिक गर्म बनाकर(लगभग 200 डिग्री सेल्सियस) वायरस को तुरंत मार देते हैं।

Faisal Cheema( another co-author of the study from UH) ने कहा “यह उपन्यास बायोडेफेंस इनडोर वायु संरक्षण तकनीक SARS-CoV-2 के पर्यावरण की मध्यस्थता से प्रसारण के खिलाफ पहली-इन-लाइन रोकथाम प्रदान करता है, और वर्तमान वातावरण में किसी भी महामारी और भविष्य के एयरबोर्न बायोथ्रेट्स से निपटने के लिए उपलब्ध प्रौद्योगिकियों के मामले में सबसे आगे होगा।”

 

 

 

2 Comments

Leave a Reply