चीन के लिए सारी फ़्लाइट की गयी रद्द, भारत भी बड़े तैयारी में

चीन से फैले कोरोना वायरस का असर पूरी दुनिया में दिख रहा है. भारत, अमेरिका समेत कई बड़े देश इस वायरस से प्रभावित हो रहे हैं और बचने के लिए कड़े कदम उठा रहे हैं. यूनाइटेड किंगडम की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी ब्रिटिश एयरवेज़ ने चीन से जुड़ी सभी फ्लाइट सर्विस पर रोक लगा दी है. बुधवार को ब्रिटिश एयरवेज़ ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी.

कंपनी की ओर से एक एडवाइज़री जारी कर बताया गया है कि विदेश मंत्रालय की सलाह पर काम करते हुए हमने चीन से जुड़ी सभी फ्लाइट्स पर तत्काल के लिए रोक लगा दी है. लंदन एयरपोर्ट पर मुख्य रूप से चीन के शंघाई और बीजिंग से फ्लाइट्स आती हैं, जिन्हें अगले आदेश तक सस्पेंड कर दिया गया है.

आपको बता दें कि चीन के हुबई प्रांत से दुनिया में ये कोरोना वायरस फैला है. अभी तक चीन में ही इस बीमारी की वजह से 130 लोगों से अधिक की मौत हो गई है, जबकि हजारों की संख्या में लोग इससे पीड़ित हैं. चीन में इस वक्त मेडिकल इमरजेंसी जैसे हालात हैं और करोड़ों लोग कहीं ना जाने को मजबूर हैं.

भारत में भी उठाए जा रहे कड़े कदम

कोरोना वायरस का असर भारत में भी दिख रहा है और अभी तक दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, जयपुर समेत अन्य शहरों में कुछ संदिग्ध सामने आए हैं. इन संदिग्धों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और जांच की जा रही है. इसके अलावा भारत के सभी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले लोगों की जांच की जा रही है और कई तरह के स्कैन के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है.

भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से चीन में फंसे दो सौ से अधिक छात्रों को निकालने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. विदेश मंत्रालय की ओर से एक स्पेशल फ्लाइट का इंतजाम किया जा रहा है, एयर इंडिया की फ्लाइट चीन से लोगों को भारत वापस लाएगी.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply