चौंकाने वाली रिपोर्ट, Dubai में नहीं होती है विदेशी मौतों की तत्कालीन रिपोर्टिंग

 

Covid – 19 की वजह से और बढ़ी परेशानी

Dubai के Consulate-General of India,  ने कहा है कि दुबई में भारत के नागरिकों की मौत के तत्काल बाद reporting नहीं की जाती है। मिशन ने भी कहा है कि कुछ मामलों में, दुबई और उत्तरी अमीरात में विदेशी नागरिकों की मौत की रिपोर्टिंग तत्काल नहीं की जाती है।

रविवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में वाणिज्य दूतावास ने कहा कि मौत की सूचना सबसे पहले मृतक के employers, sponsors or family and friends को मिलती है। कर्मचारियों द्वारा स्थानीय औपचारिकताओं को पूरा करने में किसी भी तरह की देरी से मौतों और सरकारी सुविधाओं पर अतिरिक्त बोझ का सामना पड़ता है। कोरोना काल में स्थिति और भी भयावह हो गई है।

जल्द से जल्द करें मृतकों पर दावा

उन्होंने यह भी कहा कि जल्द से जल्द मृतक पर दावा किया जाना चाहिए और उनका दाह संस्कार भी पूरा किया जाना चाहिए।

वाणिज्य दूतावास मंत्रालय करेगा अंतिम संस्कार में मदद

किसी भी भारतीय नागरिक की मृत्यु की रिपोर्ट  वाणिज्य दूतावास के आपातकालीन नंबर +971507347676 पर या ईमेल आईडी deathregistration.dubai.mea.gov.in पर कर सकते हैं।

वाणिज्य दूतावास स्थानीय रूप से अंतिम संस्कार करने के लिए और मृत्यु संबंधी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए तत्काल कदम उठाने की मंजूरी जारी करेगा। वाणिज्य दूतावास ने कहा है कि हम मृतक के परिवार या दोस्तों से भी अनुरोध करते हैं कि वे वाणिज्य दूतावास को इस बारे में सूचित करें।

About Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at hello@gulfhindi.com with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a Reply