ट्रैवल एजेंसियों ने भारत-यूएई चार्टर उड़ानों के लिए शुरू की बुकिंग!

संयुक्त अरब अमीरात(UAE) और भारत की कई ट्रैवल एजेंसियों ने  UAE से भारत के लिए चार्टर उड़ानों के लिए टिकट बुकिंग शुरू की है। जिसके कारण अब हजारों भारतीय कामगारों के बीच घर वापस लौटने की उम्मीद जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत के सभी बड़े शहरों से यूएई एयरलाइंस द्वारा संचालित उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू की गई है।

uae expacts on airport

इस विषय में मध्य पूर्व के अकबर ट्रैवल्स ऑफ इंडिया के महाप्रबंधक संतोष संतोष ने कहा, “दो वाहकों ने एक अस्थायी कार्यक्रम निर्धारित किया है। उन्होंने कुछ शेड्यूल की घोषणा की है जिसके लिए वे क्लीयरेंस का इंतजार कर रहे हैं। हम शेड्यूल दे रहे हैं लेकिन अभी टिकट नहीं बेच रहे हैं।”

उन्होंने बताया कि ये शेड्यूल एयरलाइन वेबसाइटों पर दिखाई नहीं देते हैं। हालांकि, अगर यात्रियों को पीएनआर नंबर जारी किए जाते हैं, तो वे एयरलाइंस की वेबसाइटों पर उड़ानों के शेड्यूल की जांच कर सकते हैं।

हालांकि, कुछ ट्रैवल एजेंसियों ने भारत से यूएई के लिए चार्टर सेवाओं के बारे में विज्ञापन दिया है और कई ने यात्रियों से भुगतान स्वीकार किया है। जबकि यूएई स्थित कुछ ट्रैवल एजेंसियों ने एकल पीएनआर नंबरों के तहत समूह बुकिंग की है।

यह पता चला है कि  एयरलाइन कार्यक्रम “सरकारी अप्रूवल के अधीन हैं।  10 और 11 जुलाई के लिए टिकट बुक करने वाली ट्रैवल एजेंसियों से कहा गया है कि वे उन फ्लाइट्स की टिकट बुकिंग नहीं करें, जिन्हें अभी तक भारत ने मंजूरी नहीं दी है।

केरल में विभिन्न ट्रैवल एजेंसियों द्वारा सोशल मीडिया पर प्रकाशित 10 जून से केरल से यूएई की उड़ानों के बारे में कई विज्ञापन हैं। सूत्रों ने कहा कि इन तारीखों के लिए फ्लाइट टिकट बुक करने वाली एजेंसियों को उन्हें रद्द करना पड़ सकता है, क्योंकि तब तक किसी भी उड़ान को मंजूरी नहीं दी गई थी, जैसा कि एयरलाइंस द्वारा बताया गया है।

ट्रैवल एजेंसियों के अनुसार, यदि उड़ानों को मंजूरी नहीं दी जाती है, तो एयरलाइंस उनके द्वारा किए गए भुगतान को भविष्य के क्रेडिट के रूप में ट्रैवल एजेंसियों के संबंधित खातों में रखेगी।

स्मार्ट ट्रैवल्स के मालिक अफी अहमद ने कहा कि उनकी कंपनी ने 11 जुलाई से टिकट जारी नहीं करने का फैसला किया है।  उन्होंने कहा, “हालांकि हमने पीएनआर लिया, लेकिन हमने दोनों सरकारों से पूरी स्पष्टता प्राप्त करने के बाद ही टिकट जारी करने का फैसला किया है। हमने ग्राहकों को अपने पैसे वापस लेने के लिए कहा था क्योंकि मैं टिकट जारी करने के बाद उन्हें वापस करने का सिरदर्द नहीं चाहता। ”

 

Leave a Reply