डॉ. अमन पुरी होंगे दुबई में भारत के नए महावाणिज्यदूत

डॉ. अमन पुरी दुबई में भारत के नए महावाणिज्यदूत होंगे। डॉ. अमन पुरी मौजूदा समय में यूनाइटेड किंगडम में बर्मिंघम में भारतीय वाणिज्य दूतावास के प्रमुख हैं। डॉ. पूरी जुलाई के दूसरे सप्ताह दुबई में भारत के महावाणिज्यदूत का पदभार ग्रहण करेंगे।

दुबई में भारत के महावाणिज्यदूत विपुल ने कहा कि वह 7 जुलाई को वंदे भारत मिशन के तहत एक प्रत्यावर्तन उड़ान पर नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 1976 में जन्मे डॉ. पुरी ने अपनी पढ़ाई चंडीगढ़ के सेंट जॉन्स हाई स्कूल से की और अमृतसर स्थित एक डेंटल कॉलेज से डेंटिस्ट के रूप में योग्यता प्राप्त की। वे 2003 में भारतीय विदेश सेवा के सदस्य बने।

फरवरी 2017 से बर्मिंघम में उनके कार्यकाल से पहले, डॉ पुरी 2013 से 2016 तक नई दिल्ली में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी थे, उस अवधि के दौरान विदेश मंत्रालय (एमईए) द्वारा कई नागरिक-केंद्रित उपायों को लागू किया गया था।

इससे पहले, उन्होंने 2010-2013 तक डिप्टी चीफ ऑफ द प्रोटोकॉल (सेरेमोनियल) का पद संभाला था। इस अवधि के दौरान, उनकी जिम्मेदारियों में भारत के प्रधान मंत्री की विदेश यात्राओं और राज्यों के प्रमुखों और सरकारों के प्रमुखों, उपाध्यक्षों और विदेश मंत्रियों के स्तर पर आने वाली यात्राएँ शामिल थीं।

उन्होंने 2009 से एक वर्ष से अधिक समय तक चंडीगढ़ में पासपोर्ट कार्यालय में भी काम किया था। डॉ. पुरी ने अपने राजनयिक करियर के शुरुआती वर्षों में 2005 से 2008 तक ब्रसेल्स में स्थित भारतीय मिशन, यूरोपीय संघ, बेल्जियम और लक्ज़मबर्ग में सेवा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *