दिल्ली में Omicron के मामले के साथ International Flight पर पाबंदी/प्रतिबंध के ओर जा रहे कदम

दिल्ली में Omicron की दस्तक के साथ ही दिल्ली सरकार पूरी तरह अलर्ट हो गई है. दिल्ली सरकार ने अब अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद करने के लिए केंद्र से मांग की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी रविवार को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है.

 

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी प्रधानमंत्री मोदी से तत्काल अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद करने की मांग की थी. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक केस सामने आने के बाद अब तक भारत में नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के कुल पांच मामले सामने आ चुके हैं. पांच नए केस सामने आने के बाद दिल्ली के लोग भी पूरी तरह चौकस हो गए हैं.

अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट बंद करने को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मांग के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने भी अब इस मांग को दोहराया है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि ओमीक्रॉन वेरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाना सबसे प्रभावी तरीका है. उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्ति का हवाई अड्डे पर किसी का पता नहीं चल सकता है. उन्होंने कहा कि सभी मामले प्रभावित विदेशों से आए हैं. केंद्र सरकार को इसे गंभीरता से लेना चाहिए. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि मास्क पहनना ही सबसे सुरक्षित अच्छा तरीका है. 99 प्रतिशत संभावना है कि मास्क ही लोगों को कोविड -19 वेरिएंट से बचा सकते हैं, चाहे वह अल्फा, बीटा, डेल्टा या ओमीक्रॉन हो. विशेषज्ञ भी कह रहे हैं कि कोविड -19 की तीसरी लहर जनवरी-फरवरी में देश में आ सकती है. इसे रोका जा सकता है अगर हर कोई मास्क पहनता है.

 

ये देश हैं उच्च जोखिम की सूची में

केंद्र ने यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग इज़राइल सहित यूरोपीय देशों को जोखिम की सूची में रखा है.

इन जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य है इन यात्रियों को नए मानदंडों के अनुसार परिणाम आने के बाद ही हवाईअड्डे से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी. इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोमवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि नया ओमीक्रॉन वेरिएंट वैश्विक रूप से जोखिम है जहां यह केस बढ़ रहे हैं वहां गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *