दिल्ली शहर में 8 लाख में सरकारी फ़्लैट, सारे सरकारी फ़्लैट की क़ीमत के साथ Area की जानकारी

 DDA Housing Scheme 2021: देश की राजधानी दिल्ली में एक आशियाने की चाहत हर किसी को होती है। अगर आप भी दिल्ली में अपने सपनों का घर खरीदने की सोच रहे हैं तो दिल्ली विकास प्राधिकरण एक सुनहरा मौका लेकर आया है। सिर्फ 8 लाख रुपये देकर आप भी दिल्ली में अपने घर खरीद सकेंगे। डीडीए ने नए साल पर 2 जनवरी को डीडीए हाउसिंग स्कीम 2021 (DDA Housing Scheme 2021) लॉन्च की है। आवंटन की तारीख से 3 महीने के अंदर डीडीए को फ्लैट की कीमत चुकानी होगी। ऐसे में अपनी क्षमता और आय के हिसाब से ही आवेदन करें। आइये यहां पर बताते हैं कि कैसे आप कर सकेंगे इन फ्लैट्स को पाने के लिए आवेदन, क्या होगी शर्त और कितनी होगी इनकी कीमत।

 

8 लाख से 2 करोड़ है इन फ्लैटों की कीमत

दिल्ली विकास प्राधिकरण के मुताबिक, 2 जनवरी को लॉन्च हुई फ्लैटों की स्कीम में फ्लैट की न्यूनतम कीमत 8 लाख रुपये तो लग्जरी फ्लैट की कीमत 2.14 करोड़ रुपये हैं। महंगे फ्लैटों में एचआईजी श्रेणी के थ्री बीएचके फ्लैट हैं।  हालांकि, रजिस्ट्री कराने के बाद इन फ्लैटों की कीमत में 4-5 लाख रुपये का इजाफा हो सकता है।डीडीए अधिकारियों की मानें तो लोकेशन और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होने के चलते इस बार फ्लैटों की कीमतों में इजाफा लाजिमी थी।

 

ऐसे करें आवेदन

फ्लैट के लिए इच्छुक उपभोक्ता डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट www.dda.org.in पर इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी लेने के साथ आवेदन भी कर सकते हैं। वेबसाइट पर ही आवास सॉफ्टवेयर से हाउसिंग स्कीम में आवेदन किया जा सकेगा। कोरोना के चलते इस तरह का इंतजाम किया गया है कि ड्रॉ के बाद सिर्फ एक बार डीडीए दफ्तर आने की जरूरत पड़ेगी। वह भी कनवेंस डीड की प्रक्रिया के लिए।

 

दिल्ली के इन इलाकों में हैं फ्लैट

  • द्वारका
  • जसोला
  • मंगलापुरी
  • वसंतकुंज
  • रोहिणी

कहां-कितने फ्लैट 

डीडीए की हाउसिंग स्कीम के तहत इसमें कुल 1,354 फ्लैट हैं। इनमें 230 फ्लैट द्वारका में और वसंत कुंज में हैं। ये सभी एचआईजी हैं। इसके अलावा, 704 फ्लैट जसोला में हैं। द्वारका में एमआइजी फ्लैट भी हैं। इसके साथ मंगलापुरी और द्वारका में 275 फ्लैट भी हैं, जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए रखे गए हैं।  लो इनकम ग्रुप श्रेणी के फ्लैट रोहिणी इलाके में भी हैं।

 

फ्लैट की कीमतें

  • मंगलापुरी और नरेला में जनता फ्लैट्स भी हैं, जिनकी कीमत 8 लाख से 30 लाख के बीच है।
  •  वसंत कुंज में 13 (3बीएचके/एचआईजी) फ्लैट है। इनकी अनुमानित कीमत 1 करोड़ 43 लाख से 1 करोड़ 172 लाख रुपये है। वसंत कुंज में ही 2 (2 बीएचके/एचआइजी) फ्लैट हैं। इनकी कीमत 97.23 लाख से 1 करोड़ 40 लाख रुपये के करीब है।
  • जसोला में 2 करोड़ 14 लाख रुपये का फ्लैट जसोला में 215(3बीएचके/एचआइजी) फ्लैट योजना में आएंगे। इनकी अनुमानित कीमत 1 करोड़ 97 लाख से 2 करोड़ 14 लाख है।
  • द्वारका सेक्टर 19बी, पाकेट-3 में 352(2बीएचके/एमआइजी) फ्लैट हैं। इनकी कीमत 1 करोड़ 14 लाख रुपये से 1 करोड़ 24 लाख रुपये तक है।
  • द्वारका सेक्टर 16 बी बी, पॉकेट-2 में 348 फ्लैट है। इनकी कीमत 1 करोड़ 16 लाख से 1 करोड़ 27 लाख रुपये है।
  • वसंत कुंज ब्लाक-बी में 4 (2बीएचके/एमआइजी) फ्लैट हैं। इनकी कीमत 66 लाख से 85 लाख रुपये के करीब है।

 

आवेदन के दौरान कितना देना होगा पैसा 

  • डीडीए की स्कीम में आवेदन के लिए ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के लिए 25,000 रुपये देने होंगे। ड्रॉ में सफल नहीं होने पर यह पैसे उपभोक्ता को वापस कर दिया जाएगा।
  • एलआइजी के लिए 1 लाख रुपये आवेदन के तौर पर देना होगा।
  • एमआइजी व एचआइजी के लिए आवेदन शुल्क 2 लाख रुपये है।

 

छूट के बारे में भी जान लीजिए

यहां पर बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत डीडीए के फ्लैट लेने वालों को एक मुश्त भारी-भरकम छूट भी मिलेगी। इसके तहत अगर कोई EWS के फ्लैट लेना चाहता है तो उसकी सालाना इनकम 3 लाख रुपये तक होनी चाहिए। वहीं, LIG फ्लैट लेने वाले की सालाना कमई 3 से 6 लाख रुपये होनी चाहिए। इसके अलावा MIG के लिए आवेदनकर्ता की सालाना कमाई 6 से 12 लाख बीच हो हो। वहीं, HIG फ्लैट के लिए 12 से 18 लाख रुपये सालाना कमाई होनी चाहिए।

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply