दुबई ने कोविड-19 क्षेत्र के अस्पताल को किया बंद, अंतिम रोगी को दी विदाई

 

पूरी खबर एक नजर

  • मंगलवार को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में स्थापित एक क्षेत्र अस्पताल को बंद कर दिया ताकि कोरोनावायरस के मामले का इलाज किया जा सके।
  •  अबू धाबी के एंड नेक में हजार बेड क्षेत्र के अस्पताल को भी कोविड-19 मुक्त घोषित किया गया था।
  •  अस्पताल के निदेशक मनाल तार्यम  का कहना है उपयोग किए जाने वाले चिकित्सा उपकरण दुकानों पर रखे जाएंगे और उन्हें लगातार निष्फल किया जाएगा। 

दुबई में मंगलवार को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में स्थापित क्षेत्र अस्पताल को बंद कर दिया ताकि कोरोनावायरस के मामलों का इलाज किया जा सके। अंतिम रोगी एक जापानी नागरिक था।  डॉक्टर और नर्स अभी भी सुरक्षात्मक गीयर पहने हुए हैंऔर आखरी रोगी हीरोकी फुजीता के लिए तालियां बजा रहे हैं  क्योंकि उन्होंने  कन्वेंशन सेंटर को छोड़ दिया जो वायरस के रोगियों के इलाज के लिए अप्रैल में 3000 बेड के क्षेत्र के अस्पताल में परिवर्तित हो गया था।  हीरोकी फुजीता ने कहा  मैं सभी को अधिक सुरक्षित तरीके से रहने के लिए कहता हूं। बहुत अच्छा लग रहा है कि मैं बाहर जाने वाला हूं। बता दें कि यूएई में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या मई में 1 दिन में 900 के शिखर से तेजी से गिर गई है हालांकि हाल ही में एक नई वृद्धि हुई है।  देश में अब तक 52,600  और के मामले 326 मौंते और 41,714 वसूली हुई है। शेष  रोगियों का इलाज संयुक्त अरब अमीरात के अन्य अस्पताल में किया जा रहा है और उनमें से कुछ घर पर ही ठीक हो रहे हैं

 हाल ही में अबू धाबी के एंडेनेक में  1000 बेड क्षेत्र के अस्पताल को भी कोविड-19 किया गया था।  अस्पताल के निदेशक मनाल तार्यम ने कहा कि उपयोग किए जाने वाले चिकित्सा उपकरण दुकानों पर रखे जाएंगे और उन्हें लगातार निष्फल किया जाएगा जिससे वह तैयार होंगे दूसरी तहर के मामले में। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हमें जरूरत है तो हम घंटों के भीतर फील्ड अस्पताल को फिर से सक्रिय कर सकते हैं लेकिन हम इसे बंद करते समय आश्वस्त हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि, आज प्रयासों के लिए धन्यवाद! हम महामारी को नियंत्रण में रखने में सक्षम है। मुख्य पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने की उम्मीद के साथ 4 महीने के बंद के बाद पर्यटकों के लिए दुबई के दरवाजे बंद होने से संयोग बंद हो गया। 

मुंबई के कोविड-19 कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा प्रबंधित 25000 वर्ग मीटर की सुविधा का उद्घाटन महामहिम  शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन रशीद अल मकतूम दुबई के क्रॉउन प्रिंस और द एग्जीक्यूटिव काउंसिल ऑफ दुबई के अध्यक्ष ने 17 अप्रैल 2020 को किया था।  एक मेडिकल टीम द्वारा कुल 1269 रोगियों का इलाज किया गया और उनकी देखभाल की गई जिसमें 200 स्वयंसेवकों के अलावा 279 डॉक्टर नर्स फार्मेसिस्ट और तकनीशियन शामिल थे।  सुबह के कोविड-19 कमान और नियंत्रण केंद्र के  प्रमुख डॉ आमिर शरीफ ने कहा कि अस्पताल में अंतिम रोगी की पूर्ण वसूली सरकारी और निजी क्षेत्र के ठोस प्रयासों और समुदाय की प्रतिबद्धता का परिणाम है जिन्होंने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 

के प्रसार को रोकने में अमीरात द्वारा  हासिल की गई इस प्रगति को उसके महामहिम शेख मोहम्मद बिन रशीद अल मकतूम यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और दुबई के शासक और शेख हमदान के प्रोत्साहन से संभव हुआ।  शरीफ ने दोहराया कि आगे की अवधि में निवारक दिशा निर्देशों का पालन करने में एहतियाती उपायों के कार्यान्वयन, जनता  और अन्य विधायकों की निरंतर प्रतिबद्धता पूरी तरह से कोविड-19 को खत्म करने के लिए महत्वपूर्ण है दुबई में स्थानीय और संघीय स्तर पर महामारी से निपटने के लिए किए गए उपायों के लिए कोविड-19 संकट से निपटने के लिए अपनी तैयारियों और लचीलापन का प्रदर्शन किया है। 

दुबई हेल्थ अथॉरिटी डी एच ए के महानिदेशक हुदम अल कुटामी  ने कहा कि दुबई में क्षेत्र के अस्पताल और अन्य सभी चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धियां हमारे टेंट लाइन रक्षकों के प्रयासों को दर्शाते हैं जिनमें डॉक्टर नर्स और तकनीकी कैडर शामिल है चिकित्सा कैडर जिन्होंने नवीनतम वैश्विक प्रोटोकॉल के अनुरूप सर्वोत्तम चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए दिन रात काम किया उन्होंने कोविड-19 रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज करने में योगदान दिया है। अल कुतमी ने  आपकी सभी 1269 रोगियों की बरामदगी की गई,  यह दुबई में भर्ती कराया गया और दुबई के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की क्षमताओं के लिए एक वसीयतनामा है। 

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में अस्पताल और चिकित्सा सेवा दल के प्रमुख डॉ. एस्सा काजिम ने कहा  कि संयुक्त अरब अमीरात में प्रकोप का मुकाबला करने में अपनी दक्षता का प्रदर्शन किया है। जैसा कि कोविड-19 विश्व स्तर पर फैलने लगा यूएई ने तत्काल उपाय किए नागरिकों और निवासियों को सुरक्षित सुनिश्चित करने के लिए और स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को समाप्त करने से रोकने के लिए सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों के स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात किया गया है। ताकि उन्होंने कहा कि क्षेत्र अस्पताल शहर की  आज से तैयारियों को बढ़ाने और सभी क्षेत्रों से निपटने के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र को सक्षम करने के लिए निरंतर प्रयासों का हिस्सा है अस्पताल में शेर और मध्यम मामलों से निपटने की हमारी क्षमता को मजबूत किया जिससे अस्पतालों पर दबाव कम हुआ।  शहर और उन्हें महत्वपूर्ण मामलों से निपटने की अनुमति देता है जिन्हें विभिन्न विशिष्ट चिकित्सा टीमों की देखभाल और  हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। 

Leave a Reply