प्रत्यावर्तन उड़ानों पर यात्रा करने वाले भारतीय प्रवासियों के लिए पंजीकरण जरुरी

विशेष प्रत्यावर्तन उड़ानों(Repatriation flights) के जरिये भारत लौटने वाले भारतीय प्रवासियों के लिए यात्रा से पहले संबंधित दूतावासों या वाणिज्य दूतावासों में पंजीकरण कराना जरुरी होगा। जिनका पंजीकरण विफल होगा या नहीं होगा वो वंदे भारत मिशन (वीबीएम) की उड़ानों पर यात्रा नहीं कर सकते हैं। इस संबंध में भारत सरकार द्वारा सर्कुलर जारी किया गया है।

भारत विदेश मंत्रालय के अनुसार लौटने वाले भारतियों को भी अपना पासपोर्ट और मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा। ऐसा करने में विफल रहने वालों को हवाईअड्डों पर उतार दिया जाएगा। इस संबंध में एयर इंडिया एक्सप्रेस को एक परिपत्र मिला है। एयर इंडिया प्रत्यावर्तन उड़ानों का संचालन कर रहा है।

एयर इंडिया ने 29 जून से वीबीएम उड़ानों पर टिकटों की सीधी बिक्री शुरू कर दी है, जिससे निवासियों को ऑनलाइन या एयरलाइन के कार्यालय से टिकट खरीदने की अनुमति मिलती है। टिकट, अमीरात में अधिकृत टिकटिंग एजेंटों के माध्यम से भी उपलब्ध हैं।

भारतीय मिशनों द्वारा यात्रियों को उन हजारों संकटग्रस्त भारतीयों से प्राथमिकता के आधार पर चुना गया था जिन्होंने मिशन की वेबसाइट पर पंजीकरण किया था। VBM के चौथे चरण में, एयर इंडिया 17 देशों से 170 उड़ानों का संचालन कर रही है।

 

 

Leave a Reply