मीलस्टोन मिशन कामयाब: अमेरिका की पहली क्रू स्पेसशिप की पृथ्वी पर हुई हैप्पी लैंडिंग

 

एक नजर पूरी खबर

  • अमेरिका का पहला क्रू स्पेसशिप रविवार को मैक्सिको की खाड़ी में पृथ्वी पर सुरक्षित लौट आया।
  • पायलट डग हर्ले ने कहा कि “यह वास्तव में एक मस्समान और विशषाधिकार है।“
  • अमेरिका ने दोनों कंपनियों को नके “स्पेस टैक्सी” अनुबंधों के लिए लगभग 7 बिलियन डॉलर का भुगतान किया है।

करीब एक दशक में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर उड़ान भरने वाला अमेरिका का पहला क्रू स्पेसशिप रविवार को मैक्सिको की खाड़ी में पृथ्वी पर सुरक्षित लौट आया। स्पेसएक्स और नासा द्वारा संयुक्त रुप से किए गए सफल मिशन ने प्रदर्शित किया कि अमेरिका के पास अपने अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने और उन्हें वापिस लाने की क्षमता है।

पायलट डग हर्ले ने कहा कि “यह वास्तव में एक मस्समान और विशषाधिकार है।“ अंतरिक्ष यात्रियों के सुरक्षित रूप से भूमि पर आने के बाद स्पेसएक्स के संस्थापक एलोन मस्क ने कहा कि “मैं बहुत धार्मिक नहीं हूं, लेकिन मैंने इनके लिए प्रार्थना की।“

नासा फुटेज में यह दिखाया गया कि, स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान 1 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से अनकॉक किया गया, जो दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पृथ्वी पर वापस अपनी यात्रा की शुरुआत कर रहा था।

नासा के अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेहेनकेन और डगलस हर्ले को स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन एंडेवर अंतरिक्ष यान के अंदर देखा गया है, जो लैंड होने के तुरंत बाद स्पेसएक्स गो नाविक रिकवरी जहाज पर चढ़ गया। नासा से जारी किये गए इस हैंडआउट फोटो से यह पता चला कि, नासा के अंतरिक्ष यात्री डगलस हर्ले और रॉबर्ट बेकन ने अपने हेलिकॉप्टर को नेवल एयर स्टेशन पेंसकोला में रवान करने की तैयारी की है।

बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दो महीने पहले कैप्सूल की लॉन्चिंग के लिए फ्लोरिडा की यात्री की थी। उन्होंने सभी को धन्यवाद किया और ट्वीट कर कहा कि, दो महीने के सफल मिशन के बाद नासा के अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर लौट आए हैं। यह मिशन मस्क के स्पेसएक्स के लिए भी एक बड़ी जीत है, जिसे केवल 2002 में स्थापित किया गया था।

अमेरिका ने दोनों कंपनियों को नके “स्पेस टैक्सी” अनुबंधों के लिए लगभग 7 बिलियन डॉलर का भुगतान किया है। हालांकि एयरोस्पेस दिग्गज बोइंग के प्रयास बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।

 

Leave a Reply