पूरे अरब अमीरात में रहने वाले भारतीय प्रवासियों के लिए सूचना, SAVE करे दूतावास का नया नम्बर, कभी भी मिलेगा मदद

  • Jumeirah Lakes Towers को Indian Consulate में परिवर्तन

यूएई में संकट का सामना कर रहे भारतीयों के लिए हेल्पलाइन चलाने और कानूनी,वित्तीय और मनोवैज्ञानिक परामर्श प्रदान करने वाला केंद्र Jumeirah Lakes Towers को Indian Consulate में परिवर्तन किया जाएगा। Pravasi Bharatiya Sahayta Kendra (PBSK ) का उद्घाटन 2014 में JLT 1 क्लस्टर्स में सिल्वर टावर्स में किया गया था और एक आउटसोर्स एजेंसी, Alankit Assignments (P) लिमिटेड के माध्यम से संचालित किया जा रहा था।

Indian Consulate in Dubai to issue tatkal passport same day | Uae – Gulf News

  • PBSK को भारतीय कामगार संसाधन केंद्र (IWRC) के रूप में जाना जाता था

2014 से पहले PBSK को Indian Workers Resources Centre (IWRC) के रूप में जाना जाता था और इसने वर्ष 2010 से 2014 तक जरूरतमंद भारतीयों को सहायता प्रदान की। IWRC ने 23 नवंबर, 2010 को दुबई में और 15 अगस्त, 2017 को शारजाह में कार्य करना शुरू कर दिया था। IWRC केंद्र 2018 में किया गया था। वाणिज्य दूतावास ने कहा कि PBSK की शारजाह शाखा एक साल से अधिक समय से चालू थी, लेकिन COVID-10 के कारण इसे बंद करना पड़ा क्योंकि फुटफॉल बहुत कम हो गई।

Indian Consulate in Dubai to issue tatkal passport same day | Uae – Gulf News

  • UAE में भारत के राजदूत पवन कपूर वाणिज्य दूतावास में PBSK का उद्घाटन करेंगे

इसने आश्वासन दिया कि पूर्ववर्ती PBSK के साथ सौंपे गए सभी कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को पत्र और भावना के साथ आगे बढ़ाया जाएगा। भारत के दूतावास,अबू धाबी और दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास यूएई में रहने वाले सभी भारतीयों के कल्याण के लिए गहराई से प्रतिबद्ध है। मिशन ने कहा कि सीओवीआईडी ​​-19 संबंधित प्रतिबंधों और यूएई सरकार के अधिकारियों की सलाह के कारण किसी भी भारतीय नागरिक के लिए भौतिक यात्राओं की आवश्यकता को कम करने के सभी प्रयास किए जाएंगे।

 

इसमें कहा गया है कि किसी भी ज़रूरत के मामले में 24X7 toll free number of PBSK [800-INDIA or 80046342]  किसी भी ज़रूरत के मामले में PBSK के पास जाने का सबसे अच्छा तरीका होगा। बता दें ,UAE में भारत के राजदूत पवन कपूर, वाणिज्य दूतावास में PBSK का उद्घाटन करेंगे।

Leave a Reply