यूएई में 7 कारणों से मिल सकती है विदेश यात्रा की अनुमति, जरुरी दस्तावेजों की लिस्ट भी जारी

संयुक्त अरब अमीरात में  फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप (आईसीए) ने उन 7 कारणों के बारे में बताया है, जिनके आधार पर यहां के नागरिक और निवासी को विदेश यात्रा की अनुमति मिल सकती सकते हैं। इन्हीं को ध्यान में रखते हुए ही नागरिक और निवासी ‘निकास पंजीकरण सेवा’ के माध्यम से परमिट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फेडरल अथॉरिटी वेबसाइट के अनुसार निम्नलिखित श्रेणियों के तहत परमिट के लिए आवेदन किया जा सकता है:

  1. चिकित्सा उपचार
  2. शिक्षा
  3. कार्य
  4. व्यवसाय
  5. मानवीय कारण
  6. मनोरंजन
  7. विदेश में निवास करने वाले अमीराती

परमिट के लिए आवेदकों को Dh50 की फीस चुकानी होगी। ये फीस लौटाया नहीं जायेगा।

सभी आवेदनों को संबंधित दस्तावेजों जैसे- अमीरात आईडी कॉपी, रेजिडेंसी परमिट कॉपी, वैध पासपोर्ट कॉपी और प्रस्थान के कारण का प्रमाण के साथ होना चाहिए।

 

आवेदक को प्रत्येक श्रेणी के लिए दिए जाने वाले अतिरिक्त दस्तावेज:

चिकित्सा उपचार: यदि उपचार राज्य के खर्च पर आयोजित किया जाना है तो उपचार के लिए: एक आधिकारिक चिकित्सा समिति के अनुमोदन(स्वीकृत) की एक प्रति देने होंगे। लेकिन यदि उपचार यात्री के व्यक्तिगत पर किया जाना है तो चिकित्सा समिति द्वारा अनुमोदित(स्वीकृत) यात्रा करने के लिए सिफारिश का एक पत्र  जमा करना होगा।

शिक्षा: शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी अनापत्ति(NOC) पत्र।

कार्य: नियोक्ता का एक पत्र , जो यह साबित करता है कि आवेदक का काम, प्रशिक्षण या असाइनमेंट विदेश में किया जाना है।

व्यापार: यात्रा करने के इच्छुक व्यवसायियों को कागजात (जैसे वाणिज्यिक संपत्ति के अनुबंध) प्रदान करना चाहिए, जिससे यह साबित हो सके कि उनके पास विदेश में काम है।

मानवीय कारण: प्रथम श्रेणी के रिश्तेदारों के लिए बीमारी या मृत्यु का प्रमाण पत्र

मनोरंजन(Leisure): मनोरंजन स्थल पर आरक्षण।

विदेश में रहने वाले अमीराती: उन्हें या तो विवाह अनुबंध की एक प्रति या विदेश में निवास का प्रमाण देना होगा।

इसके अलावा प्राधिकरण ने यह भी कहा है कि यात्रा करने के लिए निवासियों को एक नकारात्मक कोविद -19 परीक्षा परिणाम की आवश्यकता होगी, और यात्रियों को प्रवेश परमिट के लिए आवेदन करने के साथ-साथ हाल ही में नकारात्मक कोविद -19 परीक्षण प्रदान करना होगा।

आगे कहा गया है कि यात्रियों को यात्रा की अवधि और गंतव्य देश के लिए वैध अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा का प्रमाण देना होगा, और हवाई अड्डे के अधिकारियों द्वारा लगाए गए सभी एहतियाती उपायों का पालन करना होगा।

Leave a Reply