सऊदी गठबंधन ने शुरू किया होती विद्रोहियों के खिलाफ सैन्य अभियान

सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन सेना ने यमन के होती विद्रोहियों के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया है।  यह जानकारी सऊदी राज्य टेलीविजन ने बुधवार को दी। हौथी-संचालित अल मसीरा टीवी  जरिए यह बताया गया है कि यमन में राजधानी साना, मारिब, अल जौफ, अल बेदा, हज्जाह और सादा प्रांतों पर दिन और रात में हवाई हमले किए। हवाई हमलों के बाद सना के निवासियों के बीच अफरातफरी मच गई। बुधवार देर रात हुए हमलों में कई लोग वहां घायल भी हुए।

सऊदी अरब और यूएई के साथ पश्चिमी समर्थित गठबंधन पांच वर्षों से ईरान-गठबंधन होती आंदोलन से जूझ रहा है। गठबंधन ने पहले कहा कि ऑपरेशन पर एक समाचार सम्मेलन होगा, जिसका उद्देश्य हौथिस सैन्य क्षमताओं, अल इखबरिया चैनल और सऊदी के स्वामित्व वाले अल अरेबिया टीवी को बेअसर करना है।

पिछले हफ्ते, हौथी सेनानियों ने मिसाइलों को निकाल दिया, जो छह सप्ताह के युद्धविराम के बाद पहली बार हमले में सऊदी की राजधानी रियाद तक पहुंची थी।

मार्च 2015 के अंत में हौथिस ने सऊदी-समर्थित सरकार को राजधानी सना से बाहर करने के बाद मार्च 2015 में यमन में हस्तक्षेप किया। हौथिस का कहना है कि वे एक भ्रष्ट व्यवस्था से लड़ रहे हैं। इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर संघर्ष को सऊदी अरब और ईरान के बीच छद्म युद्ध(Proxy War) के रूप में देखा जाता है।

Leave a Reply