सऊदी ने कामगारों के लिए लागू किया परीक्षा नीति, जुलाई से हो परीक्षा, नही पास करने पर वापस DEPORT किए जाएँगे

सऊदी अरब में अधिकारियों ने प्रवासी कामगारों के लिए एक और नया गाइडलाइन जारी कर दिया है जिसके बाद प्रवासी कामगार जो सऊदी अरब में कार्य कर रहे हैं उनके लिए नई मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी। विशेष तौर पर जानते हैं इस बारे में सब कुछ ।

 सबको देना होगा टेस्ट:

अधिकारियों ने कहा है कि सऊदी अरब के अंदर अभिजीत तभी प्रवासी कार्य कर रहे हैं उन्हें जॉब स्किल टेस्ट देना होगा । यह जॉब स्किल टेस्ट पांच अलग-अलग भाषाओं में समायोजित किए जाएंगे जिसमें मुख्य रुप से अरबी, हिंदी, उर्दू और फिलिपिनो होगा.

 मिलेंगे 3 मौके:

प्रवासियों को यह परीक्षा पास करने के लिए 3 मौके दिए जाएंगे अगर वह इन मौकों में सफल हो जाते हैं तो उन्हें सऊदी अरब में नौकरी को लेकर और कोई समस्या नहीं रहेगी अगर वह फेल होते हैं तो 3 बार उन्हें दोबारा से मौके दिए जाएंगे ताकि वह परीक्षा पास कर सकें.

 सऊदी अरब से बाहर भेज दिए जाएंगे.

अगर प्रवासी कामगार तीन बार में परीक्षा सफलतापूर्वक पास नहीं कर पाते हैं तो उन्हें वापस उनके देश भेज दिया जाएगा और उन्हें सऊदी अरब में और कार्य करने की इजाजत नहीं होगी.

 5 साल तक वैलिड रहेगा सर्टिफिकेट:

सऊदी अरब के द्वारा लाया गया नया जॉब स्किल टेस्ट पास करने वालों को एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जो उसके लिए 5 साल तक सऊदी अरब में वैध रहेगा.

 

 जानिए क्या होगा प्रभाव:

लगभग 1700000 प्रवासी कामगार जो अलग-अलग क्षेत्रों में सऊदी अरब के प्रोफेशन में कार्यरत हैं उन्हें यह परीक्षा देना होगा और उन पर या नया दिशा निर्देश लागू होगा.

 अति महत्वपूर्ण बातें:

यह परीक्षा पांच अलग-अलग स्टेज में ऑर्गेनाइज की जाएगी और यह परीक्षाएं जुलाई से शुरू कर दी जाएंगी और इसका मुख्य मकसद सऊदी अरब के लेबर मार्केट से अनस्किल्ड लेबर को हटाना है.

इन पर नहीं होगा लागू:

अब बात कर लेते हैं कि यह परीक्षाएं किन के लिए जरूरी हैं और किन के लिए नहीं तो इसमें आप यह बखूबी समझ ले कि जो भी घरेलू कामगार हैं ड्राइवर हैं माली हैं इन पर यह परीक्षाएं लागू नहीं होंगी हालांकि जो भी अन्य प्रोफेशन जैसे कि इंजीनियर डिप्लोमा इंजीनियर इत्यादि पर यह परीक्षाएं लागू होंगी.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply