सऊदी मानवाधिकार आयोग ने किया 2,094 जेल का दौरा

सऊदी मानवाधिकार आयोग ने वर्ष 2019-20 के दौरान 2,094 जेल का दौरा  किया। मानवाधिकार आयोग द्वारा ये यात्राएं सुनिश्चित करने के लिए किया गया कि बंदियों और दोषियों को कानून द्वारा गारंटीकृत उनके सभी अधिकार प्राप्त हो रहे हैं कि नहीं।

मानवाधिकार आयोग प्रतिनिधिमंडल के प्रवक्ता नोरा बिन मोहम्मद अल ने बताया कि इस यात्रा में 614 सार्वजनिक जेल, 557 से सुरक्षा जेल, 835 से विभिन्न निरोध केंद्र, 39 कन्या कल्याण संस्थान और 49 से सामाजिक अवलोकन घर शामिल थे।

अल हक्कानी ने इन यात्राओं के बाद यह कहा कि इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन के क्षेत्र में अधिकारियों द्वारा प्रगति की गई है और कागजी कार्रवाई को सीमित किया गया है, इस संबंध में संबंधित अधिकारियों के बीच समन्वय बढ़ाने और फास्ट-ट्रैक प्रक्रियाओं के लिए एक उन्नत प्रणाली खोजने की आवश्यकता है।

अल हक्कानी ने इनमें से कुछ संस्थाओं के लिए स्वीकृत इमारतों के निर्माण को पूरा करने और अपने मेहमानों या लाभार्थियों की श्रेणी से संबंधित मानकों और विनिर्देशों के अनुसार नई इमारतों के निर्माण को मंजूरी देने की आवश्यकता पर बल दिया, साथ ही साथ वहां प्रदान की गई सेवाओं को भी बढ़ाने की मांग की।

Leave a Reply