🔴 सऊदी में तख्ता पलट, बिन सलमान के 2 बड़े भाई को गिरफ़्तार किया गया, कभी भी बदल सकते हैं सुल्तान

सऊदी अरब (Saudi Arabia) के अधिकारियों ने शाही परिवार के दो बड़े राजकुमारों समेत तीन सदस्यों को तख्तापलट की साजिश के आरोपों में हिरासत में लिया है। इसके साथ ही देश के शक्तिशाली राजकुमार ने सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करने का संकेत दिया है।

सऊदी अरब में शाही परिवार के तीन सदस्यों कोहिरासत में लिया गया है। तीनों परसत्ता के लिए साजिश रचने का आरोप है।इनमें किंग सुल्तान के भाई प्रिंस अहमद बिन अब्दुलअजीज अल सऊदऔर भतीजाप्रिंस मोहम्मद बिन नाएफ शामिल हैं। खबर के अनुसार, रॉयल गार्ड ने तीनों की गिरफ्तारी उनके घर से की है।गिरफ्तारी की कार्रवाईक्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के आदेशपर हुई। माना जा रहा है कि सलमान अभी और सख्त कदम उठा सकते हैं।
 

अमेरिकी अखबारवॉल स्ट्रीट जनरल ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में आरोपियों कोहिरासत में रखे जाने का दावा किया है जबकि न्यूयॉर्क टाइम्स ने गिरफ्तारी की जानकारी भी दी है। टाइम्स ने प्रिंस के बेटे नाएफ बिन नाएफ के नाम का भी दावा किया है।सऊदी शाही परिवार की ओर को फिलहाल कोई भी टिप्पणी नहीं की गई है। कहा जा रहा है, उन्होंने सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करने के इरादे से यह कदम उठाया है। सुल्तान ने उन्हें 2016 में सत्ता का उत्तराधिकारी घोषित कियाथा।
मोहम्मद बिन सलमान पर इस्तांबुल में सरकारी वाणिज्य दूतावास के अंदर सरकार के आलोचक और वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या काआरोप है। हालांकि,वह आरोपों से इनकार कर चुके हैं।
2018 के इस ह”त्याकां”ड में सऊदी की एक अदालत ने पांच लोगों को दोषी माना और मौ”त की सजा सुनाई थी।लेकिन,शाही परिवार के किसी भी व्यक्ति को जिम्मेदार नहीं ठहराया था।

वहीं, राजकुमार अहमद, खशोगी की हत्या के बाद तुरंत लंदन से सऊदी अरब लौटे थे। इस कदम को कुछ लोगों ने सत्ता हथियाने के प्रयास के तौर पर देखा।
जून 2017 में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पूर्व क्राउन प्रिंस नाएफ को दरकिनार करते हुए अरब देश की सत्ता पर कब्जा जमाया था।

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply