सऊदी में सारे मस्जिद बंद करने का आदेश, नमाज़ पर इतिहास में लगी पहली बार रोक, 1 महीने तक के लिए बंद

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए हर देश हर संभव कोशिश कर रहा है। लोग संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में न आएं, कोरोना का संक्रमण न फैले इसके लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। सऊदी अरब ने कोरोना वायरस को रोकने के मकसद से मस्जिदों में नमाज पर रोक लगा दी है। मंगलवार को ऐलान किया गया कि शक्रवार की विशेष नमाज के साथ-साथ अगले 4 हफ्तों तक मस्जिदों में नमाज नहीं पढ़ा जाएगी।

सऊदी अरब की सबसे बड़ी धार्मिक संस्था उलमा परिषद ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के मकसद से यह फैसला लिया है। कोरोना वायरस के सक्रंमण को रोकने के लिए मस्जिदों में प्रतिदिन पांच वक्त की नमाज के लिए आने वाले लोगों पर पाबंदी लगा दी गई है। यूएई की मस्जिदों में जुमे (शुक्रवार) की नमाज के लिए भी लोगों को मस्जिद न आने के निर्देश दिए गए हैं। सऊदी अरब ने फिलहाल मक्का और मदीना में नमाज की अनुमति दी है।
Image result for empty mosques
लगतारा बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए यह बड़ा फैसला लिया गया है। लोगों से घर में रहने की अपील की गई है। निर्देश के मुताबिक अगले 4 हफ्तों तक मस्जिदों के दरवाजे अस्थायी रूप से बंद किए गए हैं। लोगों को कहा गया है कि वो अपने-अपने घरों में नमाज अदा करें। वहीं कोरोना वायरस के चलते यूएई में उमरा यात्रा, स्कूल, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी रोक लगाई गई है। सरकार ने ज्यादातर सरकारी संस्थान बंद कर दिए हैं। लोगों को घरों से काम करने की सलाह दी गई है।
Image result for empty mosques
‘ऐसी बला के लिए दुआ की जरूरत’
फतहपुरी मस्जिद (Fatehpuri Masjid) के इमाम ने कहा, “मुझे लगता है कि मंदिर, मस्जिद में सरकार का ऑर्डर नहीं चलना चाहिए. जब कोई बला आती है, मुसीबत आती है तो उसके लिए दुआ की जरूरत पड़ती है और दुआ तो मस्जिद में ही होती है.”
Image result for empty mosques
इमाम ने कहा कि जो लोग दुआ करने आ रहे हैं वे अपनी मर्जी से आ रहे हैं, लेकिन हम लोगों से अपील कर रहे हैं बार-बार हाथ धोएं और टिशू पेपर का इस्तेमाल करें. उन्होंने कहा जितनी तादात में नमाजी पहले आते थे. उतनी ही तादात में अभी भी आ रहे हैं.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply