सऊदी में 260,000 नौकरियां मिलने की उम्मीद,पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

मौजूदा समय में कोरोना संकट से पूरी सतर्कता के साथ लड़ रहे सऊदी अरेबिया में आने वालों समय में बड़ी संख्या में रोजगार पैदा होंगे।  पर्यटन मंत्री अहमद बिन अकील अल-खतीब ने कहा है कि सऊदी अरब पर्यटन क्षेत्र अगले तीन वर्षों के दौरान करीब 260,000 नौकरियां प्रदान  करेगा।

उन्होंने कहा, “मंत्रालय अगले तीन वर्षों के दौरान 260,000 रोजगार के अवसर प्रदान करना चाहता है।”  किंगडम में आयोजित एक बैठक के दौरान, अल-खतीब ने कहा कि 2030 तक एक मिलियन नौकरी के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य है, तब तक कुल लगभग 1.6 मिलियन रोजगार के अवसर प्रदान करना है। किंगडम 2022 तक देश भर में सात अलग-अलग गंतव्यों में 38 नए पर्यटक स्थल खोलने की योजना बना रहा है।

वर्तमान में, सऊदी अरब के चार गंतव्यों में 15 आधिकारिक पर्यटन स्थल हैं, जिसमें लगभग 600,000 लोग इस क्षेत्र में कार्यरत हैं। मंत्री ने कहा, “पर्यटन दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं की औसत आय का 10 प्रतिशत है। इस क्षेत्र में स्पेन की आय का 18 प्रतिशत हिस्सा है, उदाहरण के लिए, फ्रांस की आय का 16 प्रतिशत, जबकि यह किंगडम की अर्थव्यवस्था में आय का 3.5 प्रतिशत योगदान देता है। हम 2030 तक क्षेत्र के योगदान को 10 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए तत्पर हैं.”

अल-खतीब के अनुसार, सऊदी अरब में विकास के तहत कई प्रमुख परियोजनाएँ हैं, जिनमें भविष्य के शहर नीम, लाल सागर, क़िदिया और अल-दिरियाह गेट शामिल हैं।

रेड सी प्रोजेक्ट देश के पश्चिमी तट पर एक नियोजित मेगासिटी है जो कुल मिलाकर 28,000 वर्ग किलोमीटर को कवर करेगा, जबकि किदिया राजधानी रियाद से 45 किलोमीटर दूर स्थित मनोरंजन की नई राजधानी के रूप में स्थापित है।  सऊदी पर्यटन प्राधिकरण पर्यटन उद्योग को विकसित करने में मदद करने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेगा।

 

Leave a Reply