सऊदी में COVID-19 को लेकर एक और आदेश, एक साथ नहीं रह सकते इतने लोग!

COVID-19 को प्रसार को कम करने को लेकर सऊदी अरब में एक और आदेश जारी किया गया है। जिसे सख्ती से नहीं पालन किये जाने पर कड़ा एक्शन लिया जायेगा। साथ ही जुर्माना और जेल की सजा भी काटनी होगी। क्योंकि सऊदी सरकार ने कहा है कोरोना की लड़ाई में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

नए आदेश तहत के अब सऊदी में 20 से अधिक लोग एक साथ नहीं रह सकते है, चाहे वो अलग अलग कमरों में क्यों न रह रहें हो। यह नियम सऊदी में मकानों के अंदर या खुले क्षेत्र में लागू होता है।

इसकी निगरानी और निरक्षण के लिए स्थायी समितियों का गठन  किया जायेगा। इस समितियों का काम उन समूहों के आवासों का निरीक्षण करना होगा।

ये समितियाँ नगरपालिका और ग्रामीण मामलों के मंत्री को जब्त किए गए उल्लंघनों की रिपोर्ट करेंगी – या जो कोई भी उनका प्रतिनिधि होगा – उचित दंड के प्रस्ताव के साथ और उसके घर को सील भी कर दिया जायेगा। जुर्माना नगरपालिका और ग्रामीण मामलों के मंत्री या उनके प्रतिनिधि के एक निर्णय द्वारा जारी किया जाएगा।

स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के इस नियम के उल्लंघन ने वाले अपराधियों को 30 दिनों की जेल की सजा का सामना करना पड़ेगा, या प्रत्येक उल्लंघन के लिए एक मिलियन सऊदी रियाल ($ 266,000) तक का जुर्माना हो सकता है या दोनों दंड दिए जा सकते हैं।

 

Leave a Reply