सरकारी ऐलान: प्रवासी कामगारों के लिए मोबाइल नंबर, सेल्फी के साथ भेजे कागज़ मिलेगा 1 हज़ार रुo

सं’क्रमण के करण लॉकडाउन में राज्‍य के बाहर फं’से बिहारियों को राज्‍य सरकार एक-एक हजार रुपये की सहायता राशि दे रही है। इसे प्राप्‍त करने के लिए मोबाइल पर ‘बिहार कोरोना सहायता ऐप’ डाउनलोड करे और उसमें सेल्‍फी व कुछ कागजात के साथ जानकारी दर्ज करें। यह राशि मुख्‍यमंत्री राहत कोष से दी जा रही है। बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने आवेदकों को राशि पाने में कोई परेशानी होने पर संपर्क के लिए वेबसाइट, ई-मेल मोबाइल नंबरों की भी जानकारी दी है।

बाहर फं’से बिहारियों को एक-एक हजार की तत्‍काल सहायता

लॉ’कडाउन में सूबे से बाहर फंसे लोगों को बिहार सरकार एक-एक हजार रुपये की तत्‍काल सहायता दे रही है। इसके लिए ऐसे लोगों को सेल्‍फी के साथ आधार कार्ड की कॉपी व बिहार के किसी बैंक में अपने नाम से खाता की जानकारी देनी है। लाभार्थी के फोटो (सेल्फी) का मिलान आधार डेटाबेस के फोटो से भी किया जायेगा, इसलिए आधार का फोटो स्‍पष्‍ट होना चाहिए।

मोबाइल ऐप पर जानकारी मिलने के बाद जांच, फिर भुगतान

मोबाइल ऐप पर जानकारी मिलने के बाद जीपीएस ट्रैकिंग कर पता लगाया जा रहा है कि आवेदक बिहार से बाहर है या नहीं। इसके बाद भुगतान की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। सेल्फी के साथ मांगी गई जानकारी देते ही उसे राज्‍य मुख्‍यालय जांच के बाद संबंधित जिले को भेज दे रहा है। फिर जिला स्‍तर पर राशि को स्वीकृत किया जा रहा है। केवल पश्चिम चंपारण की बात करें तो अब तक 6257 लोगों के खातों एक-एक हजार रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

आवेदक को ऐप डाउनलोड व ऑपरेट करने की भी दे रहे जानकारी

पश्चिम चंपारण के प्रवासी श्रमिक कोषांग के वरीय प्रभारी पदाधिकारी एवं अपर समाहर्ता (एडीएम) नंद किशोर साह ने बताय कि बाहर फंसे श्रमिकों को न केवल राशि का भुगतान किया जा रहा है, बल्कि आवेदक को निर्धारित ऐप डाउनलोड व ऑपरेट करने की जानकारी भी दी जा रही है।

कोई परेशानी हो तो यहां करें संपर्क

राशि पाने में कोई परेशानी हो या मोबाइल एप कोरोना सहायता बिहार से संबंधित कोई तकनीकी सहायता की जरूरत हो तो आवेदक वेबसाइट http://aapda.bih.nic.in पर संपर्क कर सकते हैं। वे ई-मेल cmrf.sadm@gmail.com पर भी जानकारी दे सकते हैं। आवेदक निम्‍नलिखित मोबाइल नंबरों पर भी संपर्क कर सकते हैं-

– कृष्णा: 8789410978 , – अभिनव: 7667426822 , – राज: 9534547098, – आदर्श: 8292825106, – इंद्रजीत: 986294256, – शुभम: 8271226204

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *