⚡️ भारत में कोरोना वाइरस को लेकर ALERT जारी, नागरिकों को घर से बाहर ना निकालने की पेशकश

चीन से फैले कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को लेकर प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग और अलर्ट हो गया है। उसने 11 देशों से आने वाले नागरिकों को विशेष सतर्कता बरतने और कोरोना वायरस यहां न फैले इसलिए उन्हें 28 दिनों तक जिला सर्विलांस टीम की निगरानी में होम आइसोलेशन (पूरी सर्तकता के साथ घर पर रहने) में रहने की सलाह दी है। वहीं उनके परिवारीजन को भी मास्क लगाकर रहने और हाथ साफ रखने के निर्देश दिए हैं। छींकते व खांसते समय मुंह व नाक को ढकने को कहा गया है। फिलहाल यूपी में अभी तक किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस नहीं पाया गया है।
 

 
स्वास्थ्य विभाग के इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम के स्टेट कंट्रोल रूम के अधिकारियों ने शनिवार को 11 देशों से आने वाले नागरिकों के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए। इसमें चीन, हांगकांग, सिंगापुर, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया, जापान, मलेशिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, इटली और ईरान की यात्रा से लौटे नागरिकों को अगले 28 दिनों तक घर पर आइसोलेशन में ही रहने के निर्देश दिए हैं। अगर इन देशों की यात्रा से लौटे नागरिकों को यदि बुखार, जुकाम, कफ या फिर सांस लेने में दिक्कत है तो वह तुरंत स्वास्थ्य विभाग के ब्लॉक व जिला स्तर के अधिकारियों से संपर्क करें।
 

 
स्वास्थ्य विभाग ने इन देशों की फिलहाल यात्रा से बचने के निर्देश दिए हैं। अगर इन देशों से लौटने वाले किसी भी यात्री में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण मिले तो उन्हें तत्काल अस्पताल में बने विशेष आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करवाया जाए। संयुक्त निदेशक संक्रामक रोग डॉ. विकासेंदु अग्रवाल ने अभी तक एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस से संक्रमित होने के संदेह पर 6291 यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। नेपाल की सीमा से सटे यूपी के वह जिले जहां चीन व अन्य कोरोना वायरस संक्रमित देशों से लोग आ रहे हैं, ऐसे करीब 8.72 लाख लोगों की जांच की जा चुकी है।

वहीं 2180 यात्रियों को डब्ल्यूएचओ व रैपिड रिस्पांस टीम के निर्देश पर होम आइसोलेशन पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं कोरोना वायरस के संदेह के आधार पर जिन 101 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे गए थे, उन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। यानी यूपी में अभी तक किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस नहीं पाया गया।

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply