दुबई, शारजाह से 2 लाख 75 हज़ार भारतीय ने छोड़ा देश, वापस भेजे गए INDIA, 10 अगस्त हैं आख़िरी तिथि

संयुक्त अरब अमीरात स्थित भारतीय दूतावास ने बताया है कि 500000 भारतीय प्रवासी जिन्होंने रिपेट्रिएशन के लिए खुद को रजिस्टर कराया था उसमें से 275000 भारतीय प्रवासी अब संयुक्त अरब अमीरात छोड़ चुके हैं और वापस भारत जा चुके हैं.

 

 नौकरी चले जाने और वीजा संबंधी दिक्कतों के वजह से फसने जैसी स्थितियों के वजह सेपरेशान भारतीय नागरिकों के लिए  रिपेट्रिएशन रजिस्ट्रेशन खोला गया था जिसके वजह से शुरुआती दिनों में ही आवेदन कर्ताओं की बाढ़ सी आ गई थी.

 दुबई स्थित काउंसलेट जनरल ने बताया कि अधिकांश लोगों को वापस भेजने में भारतीय दूतावास सक्षम रहा है.

भारत वापस जाने के लिए अभी भी कई लोग फंसे हुए स्थितियों में है लेकिन भारतीय दूतावास के ताजा बयान के अनुसार एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस की दुबई और शारजाह से चलने वाले ऑपरेशंस में भरपूर मात्रा में सीटें उपलब्ध हैं लोगों को फ्लाइट सारिणी के अनुसार बस टिकट खरीदने की जरूरत है.

 ऐसे 90 फ्लाइट जो केरल दिल्ली अमृतसर और अन्य जगहों के लिए 15 अगस्त तक उड़ान भरेंगे उनमें से अधिकतर में टिकट उपलब्ध है. और किसके साथ ही दूतावास ने यह भी कंफर्म किया है कि 15 अगस्त से लेकर के महीने के अंत तक और अधिक Flight संचालन की घोषणा की जाएगी जो भारतीय नागरिकों को वापस देश पहुंचाने के लिए पर्याप्त होगा.

स्पेशल फ्लाइट के अलावा संयुक्त अरब अमीरात और भारत के कई उड़ान कंपनियां जैसे कि अमीरात एयरलाइन फ्लाई दुबई स्पाइसजेट और इंडिगो अपनी सेवाएं देने के क्रम में लगभग 100 फ्लाइट और दुबई शारजाह और रस अल खैमाह से भारत के विभिन्न एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरेंगे.

 

 consulate-general ने कहा है कि संयुक्त अरब अमीरात के विजिट विजा पर अमीरात के अंदर रहने वाले वैसे सारे भारतीय नागरिक  जिन का वीजा 1 मार्च के बाद एक्सपायर हुआ है वह सारे लोग 10 अगस्त से पहले अपनी फ्लाइट की टिकट बुक करा लें ताकि उन्हें भरने का सामना ना करना पड़े.  वह लोग जो अपनी टिकट बुक नहीं करा पा रहे हैं उन लोगों को Consulate हेल्पलाइन  से तुरंत संपर्क करने की जरूरत है.

 

 

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply