2030 तक UAE में 43,000 नई नौकरियां, कौशल अंतर निखारने की जरूरत

GDP $4.3 billion (Dh15.8 billion) तक पहुँच जाएगी

World Economic Forum के हवाले से कहा गया है कि 2030 तक UAE के पास 43,000 और नौकरियां होंगी। इसके लिए UAE को कौशल अंतर यानी कि skills gap पर काम करना होगा। अगर UAE कौशल अंतर पर सुनियोजित ढंग से काम करता है तो GDP $4.3 billion (Dh15.8 billion) तक पहुँच जाएगी।

jobs

छोटे रोजगार को उतना फायदा नहीं

बताते चलें कि UAE में private sector अभी पूरी तरह से विकसित नहीं है, जिसकी वजह से छोटे रोजगार को उतना फायदा नहीं मिल पाता है। इसको दूर करने के लिए Accelerator programme और नए business models लाने की जरूरत है। कोरोना के कारण भी ऐसा करना बहुत जरुरी हो जाता है। अगर ऐसा किया गया तो 2030 तक 5.3 million नयी नौकरियाँ हो जाएँगी।

बहुत सारे लोगों की नौकरियाँ पहले ही जा चुकी है

World Economic Forum ने कहा है कि उठाएं गए जरुरी कदम 2028 तक कौशल अंतर को ख़त्म करने में मददगार साबित होंगे और 2030 तक वैश्विक जीडीपी में $6.5 trillion का योगदान देंगे। ऐसा भी देखने को मिला है कि बहुत सारे लोगों की नौकरियाँ पहले ही जा चुकी है क्यूंकि बहुत सारे कारखानों को नए सेक्टर में बदला जा रहा है।

About Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at hello@gulfhindi.com with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a Reply