8 शर्तें: सऊदी अरब में प्रवासी कामगार बदल सकते हैं कम्पनी, मलिक. नही देना होगा कोई नोटिस-8 Eligibility points to change sponser in KSA

If you want to change your company sponsor in Saudi Arab these are the eight Eligibility criteria By which you can change it without giving notice to your employer. Find a complete report on this with gulfhindi.com team in Hindi.

 

सऊदी अरब में आप प्रवासी कामगार कंपनी को बिना बताए अपना नौकरी बदलना चाहते हैं तो उसके लिए  8 पात्रता तय की गई है जो इस प्रकार है.

1:  अगर प्रवासी कामगार सऊदी अरब आ चुका है और उसका मौजूदा स्पॉन्सर अगर किसी भी प्रकार का वर्क कांट्रैक्ट नहीं बनाता है और केवल ऐसे ही काम करा रहा है तो इस आधार पर प्रभाती कामगार तुरंत अपना  स्पॉन्सर बदल सकता है  और नौकरी छोड़कर कोई दूसरी नौकरी ज्वाइन कर सकता है.

2:  अगर स्पॉन्सर कंपनी या मालिक कामगार का लगातार तीन महीने से वेतन नहीं देता है तब भी काम कर बिना बताए अपना नौकरी बदल सकता है और इसके लिए उसे अपने मौजूदा स्पॉन्सर से इजाजत लेने की जरूरत नहीं है.

3:  यदि स्पांसर यात्रा, जेल,  मृत्यु इत्यादि होने के वजह से अगर वहां मौजूद नहीं होता है तो उस संदर्भ में भी कामगारों को अपने नौकरी बदलने की आजादी है और इसके लिए कोई परमिशन लेने की जरूरत नहीं है.

4:  अगर कामगार का वर्क परमिट या रेसिडेंसी परमिट जिसे ईकामा भी कहते हैं अगर वह एक्सपायर हो जाता है तो उस संदर्भ में भी कामगारों को यह आजादी दी गई है.

5:  अगर मालिक बिजनेस लाइसेंस इन फ्रॉड में शामिल है और अगर इसकी शिकायत प्रवासी कामगार कंप्लेंट के जरिए करता है तो उस संदर्भ में भी आराम से प्रवासी कामगार अपने स्पॉन्सर को बदल सकता है और काम को नया जगह शुरू कर सकता है और इसके लिए उसे अपने मौजूदा स्पॉन्सर से किसी भी प्रकार की अनुमति लेने की जरूरत नहीं है.

6:  अगर कामगार के पास यह प्रूफ है कि उसका स्पॉन्सर मानव तस्करी में शामिल है तो उस संदर्भ में भी कामगार को आजादी है कि वह अपना स्पॉन्सर बदल सकता है और नया कार्य ज्वाइन कर सकता है.

7:  अगर मालिक और कामगार के बीच में लेबर डिस्प्यूट है और लगातार दोस्त सुनवाई तक अगर वह कोर्ट में हाजिर उसका मालिक नहीं होता है तो कामगार को पूरी आजादी है कि वह बिना किसी अनुमति के नया काम शुरू कर सकता है और नया कंपनी ज्वाइन कर सकता है.

8:  अगर मौजूदा स्पॉन्सर लिखता है कि वह अपने कामगार को छोड़ना चाहता है तो उस संदर्भ में कामगार आसानी से नई नौकरियां नए कंपनी इत्यादि ज्वाइन कर सकता है और उसके लिए और किसी प्रकार की मौजूदा स्पॉन्सर से अनुमति के तौर पर नहीं लेनी है.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply