कुवैत: 1MBD घोटाले में 8 वरिष्ठ अधिकारी निलंबित, उप प्रधान मंत्री अनस अल सालेह ने सुनाया फैसला

एक नजर पूरी खबर

  • 1MBD घोटाला मामले में 8 अधिकारियों निलंबित
  • कुवैत उप प्रधान मंत्री अनस अल सालेह ने सुनाया फैसला
  • सबूतों के आधार पर किया गया निलंबित

Kuwait Sheikh

कुवैत के उप प्रधान मंत्री और आंतरिक मंत्री अनस अल सालेह ने 1MBD घोटाला मामले में 8 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। बता दे यह मामला रिकॉर्डिंग लीक का था। इस मामले पर शुक्रवार को कार्रवाई करते हुए उप प्रधान मंत्री ने एजेंसी के महानिदेशक समेत एजेंसी के सात अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

आंतरिक मंत्रालय ने अपने जारी एक बयान में कहा कि अल सालेह समेत कैबिनेट मामलों के राज्य मंत्री द्वारा जारी आदेश के बाद लीक हुई रिकॉर्डिंग की तत्काल जांच शुरू की गई। इस दौरान जांच में इन सभी लोगों के खिलाफ कुछ सबूत मिले जिसके आधार पर उन्होंने एजेंसी के प्रमुखों और अधिकारियों को निलंबित करने का फैसला किया।

अल सालेह ने राज्य सुरक्षा सेवा में प्रक्रियाओं को संशोधित करने और लोक अभियोजन के लिए घटना के बारे में विस्तार से बात करने की भी बात कहीं। उन्होंने कहा कि आंतरिक मंत्री ने 2018 में मलेशियाई फंड के घोटाले से संबंधित रिकॉर्डिंग को 2018 के अंत में स्वतंत्र जांच निकायों को सौंप दिया। इस मामले में पूर्व प्रधानमंत्री के बेटे शेख सबाह जबर अल मुबारक अल सबाह  मनी लॉन्ड्रिंग और सरकारी खाते से अवैध रूप से खर्च के तहत गिरफ्तार भी हुए थे। दरअसल उन्होंने सरकारी खाते के 200 मिलियन दीनार ($ 654 मिलियन) के खर्च पर मलेशिया में कुवैत जितनी जमीन खरीदने की कोशिश की थी, जिसके चलते यह सारा घोटाला शुरू हुआ था।

बता दे शेख सबा और उनके बिजनेस पार्टनर हमद अल वज़ान को 8 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *