अबू धाबी से प्रवासियों की वापसी का सिलसिला जारी, अब तक 293,000 से अधिक ने की वतन वापसी

एक नजर पूरी खबर

  • अबू धाबी से प्रवासियों की वापसी का सिलसिला जारी,
  • अब तक 293,000 से अधिक ने की वतन वापसी
  • आर्थिक विकास विभाग और निजी कंपनियों ने एकजुट होकर की लोगों की मदद

abu-dhabi-repatriated-293000-workers-since-march

अबू धाबी के अधिकारियों ने मार्च 2020 से अब तक 293,000 से अधिक श्रमिकों को उनके घरेलू देशों में वापस जाने में मदद की है। इस दौरान अबू धाबी के आलाधिकारी ने प्रवासियों की घर वापसी के दौरान यह भी सुनिश्चित किया कि उन्हें वापसी के दौरान उनका पूरी बकाया वेतन जरूर मिल जाये।

दरअसल कोविड-19 महामारी के दौरान लागू लॉकडाउन और आपदा समिति द्वारा दी गई सहायता से 1.3 मिलियन से अधिक श्रमिकों को लाभ हुआ। इसमें श्रमिकों के लिए कोविड-19 स्क्रीनिंग और श्रमिकों के परिसरों और औद्योगिक शहरों में रहने वाले सभी लोगों की लागत को कवर करना शामिल है।

abu-dhabi-repatriated-293000-workers-since-march

इसके अलावा संक्रमित श्रमिकों को मुफ्त चिकित्सा प्रदान करना, श्रमिकों के अधिकारों से संबंधित सभी कानूनी प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने और उसे तेजी से लागू करने के लिए संस्थाओं के साथ समन्वय और कंपनियों के लिए किसी भी कर्मचारी के भुगतान को कवर करने के लिए तीसरे पक्ष के साथ बातचीत करना, जिससे वे अपने श्रमिकों के वेतन का भुगतान कर सकें। इन सभी मामलों में मदद का खास तौर पर ध्यान रखा गया और प्रवासी शर्मिकों की वापसी की गई।

इस दौरान श्रमिकों को मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करने के लिए औद्योगिक शहरों के 400 से अधिक निवासियों को प्रशिक्षित किया गया था। साथ ही लोगों को वायरस के बारे में जागरूक करने के लिए इन्हें पांच भाषाओं में जागरुकता किया गया।

बता दे अबू धाबी में यह काम आर्थिक विकास विभाग (DED) और निजी क्षेत्र ने एकजुट होकर किया और भारी संख्या में अबू धाबी में नौकरी करने आये प्रवासी लोगों की घर वापसी करने में मदद की।

 

Leave a Reply