भारत ने 18 देशों के लिए International Flight खोला, नए नियम और शर्तों के साथ VISA सेवा हुआ बहाल

  • अब विशेष उड़ानों की अनुमति

भारत ने अब तक 18 देशों के साथ air bubble व्यवस्था की है। जिनका उपयोग करके लोग अब भारत में प्रवेश कर सकते हैं उनमें व्यवसाय, सम्मेलन, रोजगार, अध्ययन, अनुसंधान और चिकित्सा उद्देश्य शामिल हैं। हालांकि, विमान नियामक ने विशेष उड़ानों की अनुमति दी है।

भारत ने विभिन्न देशों के साथ द्विपक्षीय  air bubble का भी गठन किया है, जिसके तहत दोनों देशों की एयरलाइनों को कुछ प्रतिबंधों के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को संचालित करने की अनुमति है।

 

  • भारत ने अब तक 18 देशों के साथ  air bubble  स्थापित किया 

सरकार ने कोरोनोवायरस प्रकोप के बाद उनके निलंबन के लगभग आठ महीने बाद इलेक्ट्रॉनिक, पर्यटक और चिकित्सा श्रेणियों को छोड़कर सभी मौजूदा वीजा को तत्काल प्रभाव से बहाल करने का फैसला किया है। गृह मंत्रालय (MHA) ने भारत के सभी प्रवासी नागरिकों (OCI) और भारतीय मूल के व्यक्ति (PIO) कार्ड धारकों और अन्य सभी विदेशी नागरिकों को पर्यटक वीजा को छोड़कर किसी भी उद्देश्य के लिए भारत आने की अनुमति देने की घोषणा की।

 

सरकार ने अब भारत में प्रवेश करने या छोड़ने के इच्छुक विदेशी नागरिकों और भारतीय नागरिकों की अधिक श्रेणियों के लिए वीजा और यात्रा प्रतिबंधों में छूट देने का निर्णय लिया है। इस छूट के तहत, सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक वीजा, टूरिस्ट वीजा और मेडिकल वीजा को छोड़कर सभी मौजूदा वीजा को तत्काल प्रभाव से बहाल करने का फैसला किया है। बयान में आगे कहा गया है की यदि ऐसे वीजा की वैधता समाप्त हो गई है, तो उचित श्रेणियों के नए वीजा प्राप्त किए जा सकते हैं।

 

चिकित्सा के लिए भारत आने का इरादा रखने वाले राष्ट्र अपने मेडिकल वीजा के लिए नए सिरे से आवेदन कर सकते हैं।

भारत ने अब

  1. अफगानिस्तान,
  2. बांग्लादेश,
  3. बहरीन,
  4. ओमान,
  5. कनाडा,
  6. फ्रांस,
  7. जर्मनी,
  8. इराक,
  9. जापान,
  10. मालदीव,
  11. नाइजीरिया,
  12. कतर,
  13. संयुक्त अरब अमीरात,
  14. केन्या,
  15. यूक्रेन,
  16. भूटान,
  17. ब्रिटेन और
  18. अमेरिका के साथ air bubble की व्यवस्था की है।

air bubble क्या होता है 

air bubble एक द्विपक्षीय व्यवस्था है जिसमें दोनों देशों के वाहक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन कर सकते हैं। दोनों देशों के बीच air bubble की व्यवस्था एयरलाइंस को कुछ प्रतिबंधों के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को संचालित करने में मदद करती है।

International Flights: Now Fly Directly to London From This Indian City | Booking, Travel Details Here

Genestrings Diagnostic Center ने कहा कि दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्री अब अपने प्रस्थान से ठीक पहले खुद ही सीओवीआईडी ​​-19 का परीक्षण करवा सकते हैं।

  • विदेश यात्रा के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है?

हालाँकि, सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को COVID-19 मामलों के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया था, जिसके अनुसार सभी यात्रियों को निर्धारित यात्रा से कम से कम 72 घंटे पहले दिल्ली हवाई अड्डे की वेबसाइट पर एक घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा। इसके अलावा वे 14 दिनों के लिए अनिवार्य quarantine में भी रहना होगा। कोरोनावायरस महामारी के कारण 23 मार्च से भारत में अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था। हालांकि, मई से वंदे भारत मिशन के तहत और जुलाई से भारत और अन्य देशों के बीच गठित द्विपक्षीय air bubble व्यवस्था के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें भारत में चल रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Copying content may lead to Jail, Vikas and Aslam is in Delhi and MP Jails
%d bloggers like this: