दुबई में जल्द शुरू होगी Air Texi, सड़को पर लगने वाले लंबे जाम से मिलेगा छूटकारा

एक नजर पूरी खबर

  • दुबई में जल्द शुरू होगी Air Texi उड़ान
  • सड़को पर लगने वाले लंबे जाम से लेगा छूटकारा
  • तीन करोड़ डॉलर के खर्च पर तैयार की गई Air Texi

Air Texi

दुबई में हाल ही में एक ऐसे समझौते पर काम चल रहा है, जिसके तहत दुबई में जल्द ही Air Texi की शुरूआत की जा सकती है। बता दे दुबई में शुरू होने वाली Air Texi के लिए कोरिडोर भी तैयार कर लिया गया है। इसकी घोषणा मंगलवार को दुबई के आलाधिकारियों ने की है। गौरतलब है कि रोड्स एंड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (RTA) और दुबई एयर नेविगेशन सर्विसेज (DANS) के बीच हुए इस समझौते (MoU) के तहत “उन्नत तकनीकों के माध्यम से इसका निर्माण किया गया है”

Air Texi In Dubai

वहीं इस मामले पर दुबई सार्वजनिक परिवहन एजेंसी के मुख्य कार्यकारी Ahmed Bahrozyan ने कहा कि Air Taxi और Drone जैसे हवाई सुविधाओं के लिए Air कॉरिडोर बनाना बेहद जरूरी है, इसके तहत ही इसकी सुरक्षा का दायरा सीमित होगा ताकि उनकी सुरक्षा हो सके। इसके लिए दुबई एयर नेविगेशन सर्विसेज (DANS) और दुबई के सड़क एवं यातायात प्राधिकरण (RTA) ने मिलकर इस समझौते पर हस्ताक्षार किए है। बता दे इसके साथ ही दुबई में कॉरिडोर के साथ-साथ ही टेक-ऑफ और लैंडिंग साइट भी बनाये जाएंगे।

Self-flying air taxi

RTA और DANS प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने और विशेषज्ञ और उन्नत फर्मों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए सहमत हुए हैं। बता दे यह DUBAI 2030 विजन का हिस्सा है। ऐसे में इस विजन का एकमात्र उद्देश्य दुबई को तकनीकी क्षेत्र में उड़ान देना है।

बता दे इस Air Taxi में दो लोगों को ले जाने की क्षमता होगी। वहीं अब तक इस प्रोजेक्ट पर तीन करोड़ डॉलर का खर्च किया जा चुका है। मालूम हो कि Air Taxi की अधिकतम रफ़्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे होगी और अधिकतम उड़ान 30 मिनट की होगी। बता दे दुबई दुनिया का पहला ऐसा देश है जो Air Taxi की सुविधा की शुरूआत करने जा रहा है।

Leave a Reply