ऐतिहासिक फ़ैसला: अरब से भारत के लिए नही चाहिए PASSPORT, फँसे हुए लोग जल्दी ले EC certificate

इतिहास में पहली बार भारतीय नागरिकों को संयुक्त अरब अमीरात से बिना पासपोर्ट के भी वापस भारत जाने का मौका मिलने जा रहा है और इसकी घोषणा खुद भारतीय दूतावास ने किया है.

 घोषणा में कहा गया है कि जिन लोगों के पासपोर्ट नहीं है और जिनके संयुक्त अरब अमीरात के वीजा भी एक्सपायर हो चुके हैं उन लोगों को सलाह दिया जाता है कि वह तुरंत आपातकालीन यात्रा सर्टिफिकेट काउंसलेट जनरल आफ इंडिया दुबई से आ कर प्राप्त करें.

 

 

 काउंसलेट जनरल आफ इंडिया अमन ने सदस्यों और मीडिया को यह जानकारी देते हुए कहा की पहली बार भारतीय मिशन एक ऐसा कार्यक्रम लेकर आ रहा है जिसके जरिए एक बार प्रयोग में लाने हेतु इमरजेंसी सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा जिसके जरिए जिनके पास वैध पासपोर्ट नहीं है वह भी वापस भारत जा सकेंगे.

 

 दूतावास के द्वारा प्रेस मीडिया को जानकारी देने के द्वारा कहा गया कि जो लोग भी इस सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं पासपोर्ट साइज फोटो और अपने पासपोर्ट की कोई भी या उसका फोटो या पासपोर्ट नंबर लेकर किसी भी नजदीकी BLS Cetre  जाकर संपर्क करें.

india, uae, expats, covid-19, dubai, emergency travel

 हालांकि इसके लिए एक स्पेशल एजुकेशन की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बिना पासपोर्ट का व्यक्ति भी भारतीय नागरिक ही है.  इस पूरे कार्यक्रम के पीछे यह मंसूबा है कि संयुक्त अरब अमीरात के द्वारा तय किए गए डेडलाइन 17 अक्टूबर से पहले सारे फंसे हुए और कानूनी रूप से अवैध भारतीय नागरिकों को वापस देश बुलाया जा सके.

 

 आईडी के तौर पर व्यक्ति अपना वोटर कार्ड आधार कार्ड या अन्य भारतीय आईडेंटिटी कार्ड प्रस्तुत कर सकता है.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply