UAE : मुफ्त Covid-19 vaccination campaign, कोरोना वैक्सीन का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है, पर इन्हें नहीं मिलेगी

मुफ्त Covid-19 vaccination campaign

UAE में बड़े स्तर पर मुफ्त Covid-19 vaccination campaign चलाया जा रहा है। सभी निवासियों और प्रवासियों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दिया जा रहा है। सभी लोगों से कोरोना वैक्सीन लेने की अपील की गई है। बुधवार को Head of Immunisation Section at the Ministry of Health and Prevention, Dr Laila Al Jasmi ने कोरोना vaccination से जुड़े अहम सवालों के जवाब दिए।

पब्लिक और कुछ प्राइवेट हॉस्पिटल्स में दिए जा रहें हैं

उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन पब्लिक और कुछ प्राइवेट हॉस्पिटल्स में दिए जा रहें हैं। कोरोना वैक्सीन लेने के बाद आपको कोरोना टेस्ट कराने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अधिकारियों का आदेश हो तो कराना पड़ सकता है। 18 वर्ष या इस से ज्यादा आयु के निवासियों और प्रवासियों के लिए कोरोना वैक्सीन मुफ्त है।

कोरोना वैक्सीन का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है, पर इन्हें नहीं मिलेगी

हालाँकि कोरोना वैक्सीन का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है लेकिन swelling, सरदर्द थकान, बुखार और इंजेक्शन की जगह पर दर्द जैसी तकलीफे हो सकती हैं। वैक्सीन लेने के बाद भी आपको दुबारा वैक्सीन लेने की जरूरत पड़ सकती है। बच्चों के अलावा pregnant women, एलर्जी वाले लोग और गंभीर रूप से बीमार लोग यह वैक्सीन नहीं ले सकते हैं।

दोनों डोज़ लेने के बीच कोरोना टेस्ट कराने की आवश्यकता नहीं

कोरोना वैक्सीन के 21 से 28 दिन के भीतर दो डोज़ लेने होते हैं। दोनों डोज़ लेने के बीच कोरोना टेस्ट कराने की आवश्यकता नहीं है। UAE में दो तरह के वैक्सीन दिए जा रहे हैं China-developed Sinopharm और Pfitzer-BioNTech, दोनों कोरोना पर प्रभावी हैं। वैक्सीन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है। बीएस आपको हॉस्पिटल जाना है और वहीँ रजिस्ट्रेशन के बाद आपको वैक्सीन दे दी जाएगी।

About Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at hello@gulfhindi.com with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a Reply