अल्सका में 7.8 की तीव्रता से आया भूकंप, कोरोना काल में मंडराया सूनामी का खतरा, अलर्ट जारी

कोरोनाकाल में अमेरिका के अल्सका पर प्रकृति की दोहरी मार का खतरा मंडरा रहा है। दरअसल आज अलास्का प्रायद्वीप में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिसने भूकंप के केंद्र से 200 मील (300 किलोमीटर) के भीतर क्षेत्रों के लिए सूनामी की चेतावनी दी।

वहीं इस भूकंप पर अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण केन्द्र का कहना है कि भूकंप के झटकों के बाद कैलिफोर्निया के तट धरती के नीचे हलचल बढ़ गई है। ऐसे में नेशनल वेदर सर्विस की ओर से ट्वीट करके कहा गया है कि कैलिफोर्निया के तट पर महसूस किए गए भूकंप के झटकों की अभी भी सुनामी वार्निंग सेंटर द्वारा समीक्षा की जा रही है।

7.8 दर्ज की गई भूकंप की तीव्रता

गौरतलब है कि अमेरिका के अलास्का शहर के चिगनिक से तकरीबन 75 मील दूर दक्षिण में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.8 दर्ज की गई है जोकि काफी खतरनाक श्रेणी में आता है। जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र तकरीबन 8 मील धरती के नीचे था।

बता दे स्थानीय समय के अनुसार भूकंप के झटके रात 11.12 बजे महसूस किए गए हैं। अमेरिका के नेशनल वेदर सर्विस की ओर से इस भूकंप की जानकारी दी गई है। हालांकि अभी तक इस भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है। इस भूकंप के आने का बाद सुनामी का अलर्ट भी जारी किया गया है।

Leave a Reply