बिहार में नीतीश की सरकार, मात्र 3 सीट से बहुमत, तेजस्वी ने भी बनाया सबसे मज़बूत विपक्ष

बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए चुनाव परिणाम सामने आ चुके हैं। मतों की गिनती के बाद स्थिति अब बिल्कुल साफ हो गई है और बिहार में एक बार फिर नीतीशे कुमार को सत्ता मिली है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक बिहार की 243 विधानसभा सीटों में से एनडीए को 125 और तेजस्वी यादव की अगुवाई वाली महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं। पार्टी वाइज प्रदर्शन की बात करें तो इस बार के चुनाव में आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। उसके बाद बीजेपी और जेडीयू का स्थान है।

 

मंगलवार सुबह शुरू हुई वोटों की गिनती के बाद से रूझान उपर नीचे होते रहे। कभी एनडीए बीस तो कभी महागठबंधन। लेकिन आखिरी तक आते-आते एनडीए ने जीत हासिल कर ली है। एनडीए ने बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 125 हासिल की है। राज्य में कुछ सीटों पर जीत और हार के बीच का फासला काफी कम रहा है।

 

बिहार चुनाव परिणाम में जैसे-जैसे एनडीए को बहुमत मिलते दिखा वैसे-वैसे आरोपों का दौर भी शुरू हो गया। आरजेडी ने ट्वीट कर कहा कि 119 सीट जीतने के बाद टीवी पर 109 दिखाया जा रहा है। नीतीश कुमार सभी अधिकारियों को फ़ोन कर धांधली करवा रहे हैं। फाइनल रिजल्ट आने और बधाई देने के बाद अब अधिकारी अचानक कह रहे हैं कि आप हार गए हैं। आरजेडी नेता मनोज झा ने भी नीतीश सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि नतीजा बदल रहा है महाराजगंज, त्रिवेणीगंज, कटिहार समेत कई ऐसी जगह पर सर्टिफिकेट नहीं दिया जा रहा है और टालमटोल किया जा रहा है।

 

आरजेडी के आरोपों पर चुनाव आयोग की सफाई भी सामने आई। चुनाव आयोग ने साफतौर पर कहा कि वो किसी के दबाव में काम नहीं कर रहे हैं। वो नियम के मुताबिक अपना काम कर रहे हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि जिन सीटों पर जीत और हार का फासला काफी कम है तो वहां पर रिकाउंटिंग भी संभव है लेकिन नियम के अनुसार ही।

 

बिहार विधानसभा चुनाव के रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि बिहार ने दुनिया को फिर बताया है कि लोकतंत्र को मजबूत कैसे किया जाता है। पीएम ने कहा कि बिहार के हर वर्ग ने एनडीए के मूल मंत्र पर भरोसा जताया है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ”बिहार के गांव-गरीब, किसान-श्रमिक, व्यापारी-दुकानदार, हर वर्ग ने NDA के ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के मूल मंत्र पर भरोसा जताया है। मैं बिहार के हर नागरिक को फिर आश्वस्त करता हूं कि हर व्यक्ति, हर क्षेत्र के संतुलित विकास के लिए हम पूरे समर्पण से निरंतर काम करते रहेंगे।”

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *