दुबई, शारजाह, आबूधाबी संग किसी भी अमीरात से गए हैं वापस तो मिलेगा BONUS और SERVICE BENIFIT, ये हैं APPLY

अगर कोई कामगार  जो संयुक्त अरब अमीरात में काम कर रहा था और उसका नौकरी चला गया है और वह अभी वापस अपने देश जा चुका है उन लोगों को बोनस और सर्विस बेनिफिट देना अनिवार्य किया गया है.

 फेडरल कानून संख्या 8 के अनुसार कोई भी मालिक जिसके अंदर कोई भी प्रवासी या गैर प्रवासी कामगार 1 साल से ज्यादा काम कर चुका है तो उसे बोनस लेने का हक है वह चाहे वह अपने देश की क्यों ना चला गया है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.

 वेज प्रोटक्शन सिस्टम और एंप्लॉयमेंट कानून के आर्टिकल संख्या 132 के अनुसार अगर कोई प्रवासी बाहर जा चुका है और उसकी नौकरी भी जा चुकी है तो उस दरमियां कामगार  Ministry of Human Resources and Emiratisation को इस बाबत अपना शिकायत दर्ज करा सकता है.

 शिकायत दर्ज कराने के उपरांत कंपनी को दिया मालिक को सैलरी या किसी प्रकार के बकाया राशि जैसे की बोनस इत्यादि सारे पैसे एक्सचेंज हाउस के मदद से कामगार को उसके खाते में जमा करवाकर मंत्रालय को रसीद तो अपनी होगी.

 अतः कामगारों को सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बैंक अकाउंट वेज प्रोटेक्शन सिस्टम में रजिस्टर्ड है कि नहीं,  सामान्य रूप से जब आप संयुक्त अरब अमीरात में आधिकारिक रूप से नौकरी ज्वाइन करते हैं तब उसी दरमियान मालिक या कंपनी के तरफ से वेज प्रोटक्शन सिस्टम में आपका अकाउंट रजिस्टर करा दिया जाता है.

 

Report करने के लिए इस LINK का प्रयोग करें: https://www.mohre.gov.ae/en/our-services/my-salary.aspx

 

या APP डाउनलोड करें: bit.ly/gulfapp

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply