यमनी महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए तैयार सऊदी, जानिये किस नए समझौते पर हस्ताक्षर

सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि यमन में महिलाओं को सशक्त बनाने और अर्थव्यवस्था में उनकी भूमिका विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। बता दे यमन (एसडीआरपीवाई) और मारिब गर्ल्स फाउंडेशन के लिए सऊदी डेवलपमेंट एंड रिकंस्ट्रक्शन प्रोग्राम के बीच रविवार को संयुक्त सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

बता दे यह समझौता SDRPY के जनरल सुपरवाइजर मोहम्मद अल-जबर और फाउंडेशन की अध्यक्ष यास्मीन अल-कादी द्वारा सह-हस्ताक्षरित किया गया था। इस दौरान सनमझौते का जिक्र करते हुए अल-क़ादी ने आर्थिक क्षेत्र में सहयोग के साथ-साथ समझौते के माध्यम से प्राप्त प्रभाव पर भी टिप्पणी की, जो महिलाओं को रचनात्मक और अभिनव बनाने और छोटी परियोजनाओं को लागू करने और अग्रणी बनाने में प्रेरित करेगा और समय के साथ आने वाले समय में महिलाओं को उद्यमी बनने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि इस समझौते के कई घरेलू पहलू भी है, जिसने समाज में महिलाओं की भूमिका को मजबूत किया है। जैसे कि स्टार्टअप का समर्थन करना और उद्यमी महिलाओं को तैयार करना, महिलाओं की प्रतिभा को बढ़ावा देना, महिला के बराबर का सम्मान देते हुए उन्हें आर्थिक सशक्तीकरण की ओर अग्रसर करना यह सब इसके तहत आने वाली शैक्षिक प्रणाली का आधार है।

इसके साथ ही अल-क़ादी ने श्रम बाजार में यमनी महिलाओं का समर्थन करने के लिए SDRPY के सामान्य पर्यवेक्षक के नेतृत्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उसने कहा कि इससे यमन और उसकी अर्थव्यवस्था ना सिर्फ मजबूर होगी बल्कि साथ ही महिलाओं को भी सफलता हासिल होगी।

अल-जबर ने कहा कि SDRPY और विकास फाउंडेशन के बीच यह समझौता हुआ है। इसका एक मात्र उद्देश्य महिलाओं को सश्क्त बनाना है।

Leave a Reply