अरब अमीरात में भारत के मसाला किंग Dhananjay Datar ने कोरोना में भी Business के नए झंडे गाड़े, बने मिसाल

कोरोनाकाल काल हमें सीमित संसाधन में बेहतर करने और मितव्ययता का पाठ पढ़ाता है। साथ ही यह भी सिखाता है कि वक्त के अनुरूप अपने जीवन शैली में बदलाव लाकर ही आप तरक्की कर सकते हैं।

 

इस बात को बखूबी समझते हैं Dhananjay Datar, founder and managing director of Al Adil Trading, a retail chain selling spices। उनका कहना है कि आने वाली हर सुबह अपने साथ एक नई सीख लेकर आती है लेकिन कुछ सीख ऐसी भी होती है जो हमारी आदत बन जाती है।

 

चुनौतियों का करते हैं डटकर सामना

वह बताते हैं कि एक व्यवसायी के रूप में उनकी सबसे बड़ी चुनौती overhead costs को मैनेज करना होता है। साथ ही वह यह भी सुनिश्चित करते हैं कि कम पूंजी में उन्हें अधिक से अधिक लाभ हो सके। हालांकि वस्तुओं की मांग बहुत ज्यादा थी और लोग बड़ी मात्रा में सामान की खरीदारी करते थे। लेकिन वह ग्राहकों से उन वस्तुओं के बदले ज्यादा कीमत की मांग नहीं करते थे बल्कि उनकी यह कोशिश रहती थी कि वह ग्राहकों की जरूरतों का उचित तरीके से ध्यान रख पाएं और उन्हें अच्छी सेवा दे पाएं।

 

होनी चाहिए बेहतरीन योजना

वह बताते हैं कि उन्हें यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि उन्होंने अपने कर्मचारियों के वेतन में कोई कमी नहीं की है और ना ही किसी को बेकार किया। उन्होंने सारी चीजों को अपनी लागत और लाभ के हिसाब से किया।

साथी ही उन्होंने कहा कि आपके पास एक बेहतरीन योजना होनी चाहिए। योजना बनाना महत्वपूर्ण कदम है। यदि आप देखते हैं, हम पहले से अच्छी तरह से आइटम खरीदने के लिए करते हैं। उदाहरण के लिए, नवरात्रि और दिवाली अगले महीनों में आने वाले दो त्योहार हैं। हमने इन त्योहारों के लिए पहले ही अपना सारा सामान खरीद लिया है। यदि आप अंतिम समय में कोशिश करते हैं और खरीदते हैं, तो suppliers हमेशा कीमतों में लगभग 400 से 500 प्रतिशत की बढ़ोतरी करता है। इसलिए आगे के लिए अच्छी तरह से स्टॉक रखते हैं।

 

परिवार करता है भरपूर सहयोग

Datar का परिवार उनके व्यवसाय में उनका भरपूर समर्थन करता है और इससे उनके financial स्ट्रेस को कम करने में मदद मिली है।

इस महामारी में भी अपनी शारीरिक और मानसिक सेहत का राज उन्होंने योगा और ध्यान को बताया है। साथ ही दान का कार्य भी उन्हें मानसिक शांति प्रदान करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *