दुबई भेजने वाले हैं ये दोनो फ़्रॉड, जान लीजिए नाम और इनका पता, और दूसरों को भी बता दे, किसी का पैसा बच जाएगा

मल्टीलेवल मार्केटिंग कंपनी इगनिटर 100 व सोलमैक्स ग्रुप के जरिये पौंजी स्कीम चलाकर कई देशों के नागरिकों की गाढ़ी कमाई लूटी जा रही है। भारत में भी करीब 50 हजार लोगों से 300 करोड़ की ठगी की गई, जबकि अन्य देशों के करीब 10 लाख लोगों से ठगी की बात सामने आई है।

मामले में एसटीएफ व लखनऊ पुलिस की संयुक्त टीम ने शुक्रवार को सरस्वती अपार्टमेंट, गोमतीनगर निवासी अनिरुद्ध नारायण व गोकुल विहार, गोमतीनगर विस्तार निवासी दीपक राय को गिरफ्तार किया है। अनिरुद्ध मूलरूप से जौनपुर व दीपक राय मऊ का निवासी है। दोनों देश में इस नेटवर्क का संचालन कर रहे थे। कंपनी को ब्रिटेन में रजिस्टर्ड कराया गया है और उसका मास्टरमाइंड पाकिस्तान निवासी अब्दुल रहमान संधु है। पकड़े गए दोनों आरोपित दुबई में बैठे अब्दुल रहमान के सीधे संपर्क में थे। एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश ने कंपनी के बारे में जानकारी इंटरनेट मीडिया पर साझा कर लोगों को सावधान भी किया है।

 
एसटीएफ के डिप्टी एसपी कुमार नागर के अनुसार इगनिटर 100 और सोलमैक्स ग्रुप वेबसाइट के जरिए भारत में संचालित हो रही थी। अब्दुल रहमान संधु डायरेक्ट सेलिंग के बहाने पौंजी स्कीम चला रहा था। भारत में अप्रैल 2020 से इस स्कीम का संचालक होशियारपुर पंजाब निवासी राकेश सैनी दुबई में रहकर जूम एप के जरिये काम कर रहा था। भारत में कंपनी का संचालन कर रहा रीजनल डायरेक्टर अनिरूद्ध नारायण कुछ दिनों पूर्व दुबई भी गया था और राकेश सैनी के पास ठहरा था।

 

पूछताछ में इस कंपनी के संचालन में जुटे पंजाब निवासी गुरप्रीत सिंह, गुजरात निवासी अमरजीत पुरवा व संजय सोनरके के नाम भी सामने आए हैं। सभी यहां कंपनी के रीजनल डायरेक्टर हैं और इनमें अनिरुद्ध सबसे ऊपर था। अनिरुद्ध के विरुद्ध बिहार में एनआइ एक्ट के तहत भी दो केस दर्ज हैं। पुलिस के मुताबिक अनिरुद्ध ने बताया कि उसने महंगे तोहफों और एजुकेशनल पैकेज का प्रलोभन देकर करीब 20 हजार लोगों को कंपनी से जोड़ा है और करीब पांच करोड़ रुपये विदेश के खातों में भेजे हैं। कंपनी के शेयर इस दावे के साथ लोगों को दिए जाते थे कि इसकी कीमत आसमान छूने वाली है, जबकि यह कंपनी अब तक किसी शेयर मार्केट में लिस्टेड ही नहीं है।

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply