Dubai गिरफ़्तार कारने पहुँची हैं भारत की CBI, भगोड़े को उठा ले गयी India

सीबीआई ने गुरुवार को तीन साल पहले अपने पिता द्वारा अप>ह>रण की गई ढाई साल की बच्ची रैना की तलाश कर ली है। सीबीआई अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी कि उसे गुरुवार को वापस लाया गया है। भगो”ड़े आरोपी अमन लोहिया की तलाश कर उसे गि>/रफ्तार कर लिया है। साथ ही उसके खिलाफ बच्ची के अपहर>/ण का मामला भी दर्ज कर लिया गया है।


 
दरअसल, अमन और उसकी पत्नी किरण लोहिया के बीच दिल्ली हाईकोर्ट में तलाक का मुकदमा चल रहा है। इस मुकदमे के चलते कोर्ट ने मामले की सुनवाई की और बच्ची की सारी जिम्मेदारी मां को सौंपते हुए अमन को पासपोर्ट जमा करने का भी आदेश दिया।
24 अगस्त को अमन अपनी बच्ची से मिलने आया था और परिवार के करीबी पवन और मेड शिवरतिया देवी मेहतो के साथ बच्ची को लेकर काठमांडू के रास्ते दोहा होते हुए दुबई पहुंच गया। इसके बाद से मामला और भी गंभीर हो गया।
 

इंटरपोल ने अमन के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी कर दिया था और बच्ची के लिए येलो नोटिस। बता दें कि येलो नोटिस लापता लोगों की तलाश में जबकि रेड कार्नर नोटिस गिर>?फ्तारी के लिए जारी किया जाता है। हालांकि पवन को भारत लौटने पर गिरफ्ता?.र कर लिया गया था।
इसके बाद अमन ने हाईकोर्ट के नियमों का उल्लंघन करते हुए कॉमन वेल्थ ऑफ डोमोनिक नामक देश से अपना पासपोर्ट दोबारा से बनवा लिया और दुबई निकल गया। बता दें कि उच्च न्यायालय के खिलाफ जाने पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को दुबई जाकर बच्ची को वापस लाने का आदेश दिया।
 

सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार सीबीआई की एक टीम ने दुबई पहुंची और वहां के स्थानीय प्रशासन से बच्ची और उसके पिता को सुरक्षित भारत लाने की बात रखी। अधिकारियों के मुताबिक सीबीआई ने शीर्ष अदालत पहुंचकर इसके अनुपालन कार्रवाई के बारे में जानकारी भी दी। बच्ची को शुक्रवार को कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि ऐजेंसी की देखरेख में बच्ची अपनी मां के घर पर ही है।

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply