दुबई से भारतीय प्रवासी को ये सब समान ले जाना पड़ा महँगा, बैग खोल के हो गया चेक और गिरफ़्तार

दुबई से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे संदिग्‍ध यात्री से सोमवार को 38 लाख रूपए का सोना बरामद किया गया। कस्‍टम विभाग की कार्रवाई में यह सोना जब्‍त किया गया है। आरोपी युवक लखनऊ का ही रहने वाला है

 

। वह दुबई से (फ्लाइट संख्या SG 138) से लखनऊ एयरपोर्ट पर पहुंचा था। उसके पास से 814 ग्राम सोना बरामद हुआ है। जिसकी कीमत 38,14,640 रुपए है। आरोपी लखनऊ का रहने वाला है। उसने सोने को गोलाकार प्लेट में ढाला और स्पीकर में छुपाया था और सोने को प्लास्टिक कोटिंग करके बिजली तार में छुपाया था। यह कार्रवाई एक माह में सातवीं है।

gold from dubai
gold from dubai

कस्टम विभाग की उप आयुक्त निहारिका लाखा ने बताया कि पकड़ा गया तस्कर बीते महीने दुबई गया था। कोरोना महामारी के समय कुछ समय के लिए दुबई जाना और लौटकर आने पर हमारी टीम को आशंका हो जाती है कि इसकी यात्रा सामान्य नहीं है। यात्री के पास एक वायर का बंडल और दो छोटे स्पीकर मिले। छोटे स्पीकर को जब वजन किया गया तो उसके वजन सामान्य स्पीकर से ज्यादा और तार का बंडल खुला हुआ था और बीच-बीच में तार कटे हुए थे जिसमें सोने के वायर बनाकर लपेटा गया था। यात्री को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके पास से बरामद सोना जब्त कर लिया गया।

 

बीते 1 महीने में सातवीं बार कस्टम विभाग की टीम ने सोने के साथ तस्करों को पकड़ा है। पकड़े जाने वाले तस्करों में एक बात सामान्य सी है कि वह कम समय के लिए दुबई जाते हैं और वहां से छोटे-छोटे सामानों के साथ वापस आते हैं।

 

 

उनको यह तक नहीं बताया जाता है कि वह यूपी के किस इलाके में किस से मिलेंगे। उनका यह टारगेट रहता है कि एयरपोर्ट क्रॉस करने के बाद उन्हें फोन किया जाए। कस्टम की टीम बताती है कि यह सब पकड़े जाने वाले तस्करों के गुर्गे होते हैं, इसका मुख्य सरगना यूपी के और दुबई में बैठकर आपस में संपर्क करते रहते हैं। उनके द्वारा यात्रियों का टिकट कराना और उनको वापस लाने की पूरी प्रक्रिया की जाती है।

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply