लॉकडाउन में सऊदी अरब में बढ़े तलाक के मामले, रियाद और मक्का में दर्ज हुए सबसे ज्यादा मामले

एक नजर पूरी खबर

  • लॉकडाउन के दौरान सऊदी में लगातार बढ़ रहे कोरोना का मामले
  • बीते 6 महीनों में तलाक के मामलों में 96.7 फीसदी की हुई वृद्धि
  • रियाद और मक्का में दर्ज हुए सबसे ज्यादा मामले

saudi divorce case

कोरोवायरस वायरस महामारी से निपटने के लिए दुनियाभर के ज्यादातर देशों में लॉकडाउन जारी है। ऐसे में सऊदी अरब द्वारा लगाए गए लॉकडाउन के दौरान तलाक की दर में लगभग 96.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। दरअसल इस बात का खुलासा एक सरकारी रिपोर्ट के अनुसार हुआ है।

गौरतलब है कि सरकारी रिपोर्ट द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक जून में जारी किए गए तलाक के मामलों की संख्या 4,079 तक पहुंच गई। रियाद और मक्का क्षेत्रों में तलाक के मामलों में 53 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

saudi Divorce Cases

बता दे कि देश में रोजाना दर्ज होने वाले तलाक के मामलों की संख्या 117 से 289  के बीच है। जबकि पिछले 12 महीने की अवधि के लिए मासिक तलाक के दर्ज मामलों की संख्या 134 और 7,500 के बीच पहुंच गई है।”

saudi Arabiya

वहीं इस मामले पर सऊदी के वकील असीम अल-मुल्ला ने कहा कि कई कारणों से बढ़ती वैवाहिक दर में वृद्धि हुई है, जिसमें वैवाहिक समस्याओं, जोड़ों के बीच समझौते की कमी, पति पर बढ़ती वित्तीय मांग, साथ ही साथ पति के दुराचार, जैसे नशीली दवाओं का दुरुपयोग या हिंसक व्यवहार शामिल हैं।

इस दौरान वकील अल-मुल्ला ने जोर देकर कहा कि शादीशुदा जोड़ों को उनकी भूमिकाओं और कर्तव्यों को समझने में मदद करने के लिए शादी से पहले एक-दूसरे को समझने का प्रयास करना चाहिए।

Leave a Reply