सारे भारतीय प्रवासी जिनके Passport कम्पनी या Sponsor ने रख लिए हैं उन्हें EC दिया जा रहा हैं, तुरंत ले ले

भारतीय दूतावास के द्वारा एक और नई व्यवस्था भारतीय प्रवासियों के लिए.

भारतीय दूतावास के द्वारा एक और नई व्यवस्था भारतीय प्रवासियों के लिए की गई है खासकर उन प्रवासियों के लिए जो काफी बुरे तरीके से विदेशों में फंस गए हैं. जिन भी भारतीय प्रवासियों के पास अपना पासपोर्ट अभी नहीं है या उनके पासपोर्ट को कंपनी स्पॉन्सर या मालिक ने ज़ब्त कर रखा है. उनके लिए भारतीय दूतावास मुफ्त में इमरजेंसी सर्टिफिकेट बना रही है जिसके जरिए वह विदेश छोड़कर अपने देश वापस लौट सकते हैं.

 

संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, ओमान, कुवैत

संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, ओमान, कुवैत जैसे देशों मे मिनिस्ट्री ऑफ लेबर और दूतावास के तरफ से जॉइंट ऑपरेशन चलाया जा रहा है जिसमें 31 दिसंबर से पहले स्वेच्छा से देश छोड़ने परसारे पुराने लगे हुए जुर्माने माफ किए जा रहे हैं और इसके साथ ही दोबारा और अब आने परकोई पाबंदी भी नहीं लगाई जाएगी.

 

2000 भारतीय प्रवासी छोड़ रहे देश

इसी क्रम में 2000 भारतीय प्रवासी नागरिकों ने ओमान में आवेदन किया है जिनके वर्क परमिट एक्सपायर कर गए थे और यह लोग ओमान में थे. बिना वैलिड वर्क परमिट के काम करना अरब देशों में गैरकानूनी होता है और इसके लिए जुर्माना लगाया जाता है अतः अब इन 2000 भारतीय प्रवासी नागरिकों के सारे जुर्माने माफ हो जाएंगे और इन्हें देश वापस रिटर्न होने के लिए दूतावास मदद करेगी और यह चाहे तो बाद में स्थिति सामान्य होने या फिर से दोबारा वर्क परमिट मिलने के उपरांत इन देशों में कार्य करने के लिए वापस भी आ सकते हैं.

 

500 अन्य भारतीय प्रवासी नागरिकों को दिया गया EC

500 अन्य भारतीय प्रवासी नागरिकों जिनके पास उनका अपना पासपोर्ट तक नहीं था उन सारे लोगों को एंबेसी के द्वारा इमरजेंसी सर्टिफिकेट इश्यू किया गया है जिसके तहत वह सारे लोग अभी भारत वापस लौट पाएंगे.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply