अरब देश संग विदेश भारत जा रहे तो तुरंत कराए ये Registration और Test नही तो AIRPORT पर देने होंगे पैसे Quarantine के लिए

एक नजर पूरी खबर 

  • UAE expats की वतन लौट रहे भारतीयों को सलाह
  • paid quarantine को बजाय कोरोना टेस्ट कराएं
  • कोरोना की रिपोर्ट के आधार पर मिलेगी होम क्वारंटाइन पर जाने की इजाजत

India News: कोरोना वायरस: 300 भारतीयों के ...

दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास द्वारा जारी एक सलाह के अनुसार, आरटी-पीसीआर(कोविड-19) की नेगेटिव परीक्षण रिपोर्ट जो संयुक्त अरब अमीरात से भारत आने वाले यात्रियों को paid quarantine से बचाने के लिए अनिवार्य नही है, लेकिन बहुत जरूरी जरूर है।

दरअसल बीते 3 अगस्त को, भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अपने दिशानिर्देशों में बदलाव किया, जिससे नेगेटिव कोविड-19 आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से सात दिन के क्वारंटाइन से छूट दी गई थी। बशर्ते कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट 96 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

वहीं इस मामले पर ‘एयर सुविधा’ पोर्टल के तहत, यात्री http://www.newdelhiairport.in पर पंजीकरण कर सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन घोषणा भर सकते हैं और अपने आरटी-पीसीआर परीक्षण को अपलोड कर सकते हैं, जिसे आपको यात्रा में काफी मदद मिलती है। इसके साथ ही कोरोना टेस्ट रििपिोर्ट नेगेटिव आने के बाद आपकों होम क्वारंटाइन के लिए घर जाने की इजाजत आसानी से मिल जायेगी।

बता दे यह कदम यात्रियों पर एक भुगतान किए गए क्वारंटाइन के वित्तीय दबाव को दूर करने के लिए पूरा किया गया, जबकि विदेशों से आने वाले यात्रियों की एक बड़ी संख्या को पूरा करने वाले राज्य अधिकारियों पर बोझ को कम करने में भी सरकार का यह फैसला  बेहद मददगार साबित होगा।

Leave a Reply