कोरोनावायरस का मुकाबला करने की कवायद शुरू, दुबई के स्कूलों में ई-लर्निंग के फैसले को मिले 67% मत

एक नजर पूरी खबर

  • दुबई में स्कूलों ने जीती कोरोना से जंग
  • स्कूलों में ईलर्निंग के फैसले को मिले 67% अंक
  • निजी स्कूलों ने ईलर्निंग के जरिए शुरू की शिक्षा व्यवस्था

The 10 Best Schools in Dubai 2016 - GCC Exchange

दुनिया भर में इन दिनों कोरोना का कहर अपने चरम पर है। अब तक किसी भी देश में कोरोना की दवा बनाने में कोई सफलता हासिल नहीं की है। ऐसे में सभी देश लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत बनाने की सलाह दे रहे हैं। WHO का कहना है हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए व स्वास्थ्य सेवाओं को ध्यान में रखते हुए अब कुरोना के साथ बचाव तकनीक अपनाते हुए जीवन जीना होगा।

ऐसे में जब महामारी का शूरू प्रकोप हुआ, तो शिक्षकों और छात्रों को एक स्नैप में पूर्णकालिक ईलर्निंग पर शिफ्ट होना पड़ा, लेकिन दुबई के निजी स्कूलों ने साबित कर दिया है कि वे इस तरीके से भी उच्चस्तरीय शिक्षा प्रदान कर सकते हैं, भले ही कक्षाएं कहीं भी हों कैंपस में या ऑनलाइन।

Knowledge and Human Development Authority | ProTenders

दरअसल नॉलेज एंड ह्यूमन डेवलपमेंट अथॉरिटी (केएचडीए) के डिस्टेंस लर्निंग इवैल्यूएशन (डीएलएड) के परिणामों से पता चला है कि 209 स्कूलों में से 67 प्रतिशत लोगों ने ईलर्निंग के फैसले पर रजामंदी जाहिर की है।

डीएलई स्कूलों को विकसित‘, ‘आंशिक रूप से विकसित‘, या विकसित नहींके रूप में ईलर्निंग के जरिए शिक्षा प्रदान करने के तौर पर रखा गया, जिसका परिणाम बेहद अच्छा रहा।

मालूम हो कि दुबई के स्कूलों के निरीक्षण ब्यूरो द्वारा साल 2018-19 में पहले भी ईलर्निंग को बढ़ावा देने के स्तर पर काम किया जा चुका है।

Leave a Reply