दुबई में टिकट बुकिंग पर धडकले से चल रही धोखाधड़ी, जरा संभल कर बुक कराएं अपनी टिकट

एक नजर पूरी खबर

  • दुबई एयरलाइन कर्मचारी फर्जीवाड़े के मामले में गिरफ्तार
  • कोर्ट में सुनाई एक साल की जेल और 1,150,000 के भुगतान की सजा
  • आरोपी ने रखी एयरलाइन और कोर्ट के आगे अनौखी अपील

दुबई में एक एयरलाइन कर्मचारी को फर्जीवाड़े के मामले में गिरफ्तार किया गया है। कर्मचारी पर आरोप है कि उसने यात्रा टिकटों की कीमतें बढ़ाई है। ऐसे में उसपर Dh162,155 के गबन का आरोप लगा है। वहीं अब इस मामले की सुनवाई दुबई कोर्ट ऑफ़ फ़र्स्ट इंस्टेंस कर रहा है।

सुनवाई के दौरान, अदालत में बताया गया कि कैसे 30 वर्षीय सीरियाई कर्मचारी ने ई-डेटा के साथ छेड़छाड़ की और ग्राहकों द्वारा किए गए भुगतान के बिलों को जाली कर दिया। उसने खुद पर लगे आरोपों को अदालत में स्वीकार कर लिया और बताया कि बीते सालभर में उसने 36 टिकट खरीद की ई-रसीद पर फर्जीवाड़े का काम किया है।

इस दौरान कोर्ट द्वारा जब उसे गबन और जालसाजी का दोषी ठहराया गया, तो एक वर्ष की जेल की सजा सुनाई गई थी और चोरी की गई रकम  Dh162,155 के साथ-साथ 1,150,000 के जुर्माने की धनराशी भी लौटने का फरनाम जारी किया गया।

बता दे आरोपी कर्मचारी साल 2016 से एयरलाइन के लिए एक सेल्समैन के रूप में काम कर रहा था। यह मामला 9 सितंबर, 2019 को तब सामने आया जब इस मामले में एयरलाइन के साथ काम करने वाले एक लेबनानी सुरक्षा नियंत्रक ने शिकायत दर्ज कराई और बताया कि आरोपी कर्मचारी कई टिकटों के तय दामों से ज्यादा की वसूली कर रहा है।

जांच के दौरान खुलासा हुआ कि आरोपी कर्मचारी या तो टिकट के दामों में बढ़त्तरी कर देता था या फिर वह टिकट की तारीख बदलने के दौरान भारी जुर्माना भुगतान लगा देता था। इस तरह के गलत कामों के जरिए वह लोगों से वसूली कर रहा था।

इस दौरान लंबी सुनवाई के बाद आरोपी ने अपना जुर्म मान लिया और उन्होंने धन वापस देने और एयरलाइन के साथ एक समझौते पर काम करने की इच्छा व्यक्त की। फिलहाल इस मामले में अगली सुनवाई 23 सितंबर को होगी।

Leave a Reply