Haj Yatra 2020 News: सऊदी में हज को लेकर एक और बड़ा फैसला, प्रवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी

Haj Yatra 2020 News: इससे पहले सऊदी सरकार ने कोरोना वायरस के वजह हज यात्रा में सिर्फ सऊदी में रहने वाले लोगों के शामिल होने का फैसला लिया था। वहीं अब सऊदी सरकार ने यह निर्णय लिया है कि इस बार की हज यात्रा(Haj Yatra 2020 News) में सिर्फ 30% सऊदी नागरिक ही भाग ले सकते हैं। जबकि हज यात्रा में इस बार 70% हज यात्री गैर सऊदी नागरिक(प्रवासी) शामिल होंगे।

Haj Yatra 2020 News

सऊदी में रहने वाले 20 से 50 वर्ष तक के गैर सऊदी नागरिकों को 28 जुलाई से 2 अगस्त  तक हज यात्रा का मौका मिलेगा। तक इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि 30% सऊदी नागरिकों में वहां के सुरक्षाकर्मी और स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल होंगे।

हालांकि हज यात्रा में सिमित संख्या में ही लोगों को एंट्री मिल सकेगी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार सिर्फ एक हजार श्रद्धालु ही हज यात्रा पर जा सकेंगे। हाजी और उमराह मंत्रालय ने जिसकी चयन की प्रक्रिया के बारे में के नया दिशा निर्देश भी जारी कर दिया गया है।

 

हजा यात्रा(Haj Yatra 2020 News) में शामिल होने की शर्ते:

• आवेदक को किसी भी पुराने रोगों से पीड़ित नहीं होना चाहिए

• आवेदकों को यह साबित करने के लिए  कि कोरोनावायरस से मुक्त हैं, एक नकारात्मक पीसीआर टेस्ट सर्टिफिकेट जमा करना होना।

•  पहले हज पर जा चुके लोग इस बार आवेदन नहीं कर सकते हैं।

• आवेदक की आयु 20 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

•  हज से पहले और बाद में क्वॉरंटीन के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

 

ऊपर के शर्तों को पूरा करने वाले गैर सऊदी नागरिक मंत्रालय की वेबसाइट www.localhaj.haj.gov.sa के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पंजीकरण की अवधि पांच दिनों तक सोमवार, 6 जुलाई से शुरू होकर शुक्रवार, 10 जुलाई तक चलेगी।

तीर्थयात्रियों को हज(Haj Yatra 2020 News) करने से पहले और बाद में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तय क्वॉरंटीन अवधि का पालन करने के लिए एक प्रतिबद्धता पर हस्ताक्षर करना होगा।

 

Leave a Reply