हज यात्रा पर तारीखों का ऐलान , सऊदी अरब सरकार ने किया बड़ा फैसला

सऊदी अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि इस वर्ष हज यात्रा की शुरुआत 29 जुलाई को होगी। सऊदी प्रेस एजेंसी ने सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए कहा, “गुरुवार से शुरू होने वाली यह यात्रा इद अल अजहा के पहले दिन के साथ तय होगी”

गौरतलब है कि सऊदी सरकार ने इस वर्ष विदेशियों के हज यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। कोरोना महामारी से बचाव के क्रम में लिए गए इस फैसले से जनपद से हजयात्रा के लिए आवेदन करने वालों में मायूसी छा गई है। फार्म स्वीकृत होने और सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद भी हज यात्रा पर न जा पाने वाले हजयात्रियों ने इसे अल्लाह का हुक्म बताते हुए इसका एहतराम किया है।

कोर्ट ने सुनाया फरमान

वहीं सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार से पहले घोषणा की है कि शुक्रवार यानि 31 जुलाई, ईद अल अधा का पहला दिन होगा।अदालत ने कहा कि मंगलवार, 21 जुलाई, धू अल क़ायदा का 30 वाँ दिन है, और बुधवार, 22 जुलाई को, धू अल हिज्जा का पहला निशान होगा। चूंकि ईद अल अधा का पहला दिन हमेशा धू अल हिज्जा के 10 वें दिन पर आता है और अराफात दिवस के एक दिन बाद, शुक्रवार, 31 जुलाई, ईद अल अधा के पहले दिन को चिह्नित करेगा।

यात्रा में शामिल होने वाले लोगों की संख्या पर हुआ फैसला

वहीं इस मामले पर समिति के सचिव सुहैब आलम नदवी ने बताया कि सऊदी हुकूमत के मुताबिक इस वर्ष केवल सऊदी के 10 हजार लोगों के हज करने की व्यवस्था कराई जा रही है। उन्होंने हज कमेटी ऑफ इंडिया के हवाले से बताया कि मंगलवार को जारी सर्कुलर में सभी आवेदकों की संपूर्ण जमा रकम वापस करने की बात कही गई है। बताया कि भदोही के हजयात्रियों ने कमेटी को कुल इस 2.13 लाख रुपये जमा किए थे।

Leave a Reply