दुबई, शारजाह संग पूरे अरब अमीरात में कही भी गयीं हैं नौकरी तो तुरंत जान ले क़ानून, हर हाल में देना होगा कम्पनी को पैसा

यदि आप यूएई में प्रवासी है और कोरोना काल में आपकी नौकरी चली गई है, तो परदेश में जीवन यापन पहले से ही मुश्किल होता है, ऐसे में बेरोजगारी की गाज आपकी चिंता और बढ़ा सकती है। मौजूदा हालातों में लोग लगातार नौकरी जाने के बाद वतन वापसी का रास्ता तलाश रहे है। वहीं आइये आपके कुछ सवालों के जवाब हम भी आपकों देते हैं।

UAE Coronavirus News: UAE to take action against nations refusing ...

पहला सवाल-  मैं दुबई में एक unlimited contract पर एक कंपनी के लिए काम कर रहा था, लेकिन मुझे इस साल कोरोनाबंदी के दौरान मई के आखरी में अचानक नौकरी से निकाल दिया गया। इस दौरान मुझे एक महीने की सैलरी दी गई। बता दूं नोटिस अवधि, जो जून में समाप्त हो गई थी। ऐसे में जब मैने वतन वापसी का विचार किया तो अब, मेरा employer अभी भी भारत लौटने के लिए उड़ान टिकट बुक करने में असमर्थ है। जब तक मुझे घर उड़ाने के लिए टिकट नहीं दिया जाता है, क्या यह मेरे आवास के लिए प्रदान करने के लिए कंपनी का दायित्व नहीं है? यदि नहीं, तो क्या मैं इस तरह के भत्ते का अनुरोध कर सकता हूं ताकि मैं आने वाले समय तक अपना गुजारा कर सकूं.. यदि फर्म इस भत्ते को जारी करती है, तो क्या इसे मेरे अंतिम-सेवा लाभों से काट दिया जाएगा?

जवाब- 2020 के The Ministerial Resolution No. 279 (निजी क्षेत्र की स्थापना में रोजगार की स्थिरता के बारे में एहतियाती उपाय के दौरान नोवेल कोरोनोवायरस प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए आवेदन) के तहत कोविड-19 स्थिति के कारण एक कर्मचारी की समाप्ति के संबंध में चुप है। हालांकि, आपके employer को आपके मूल वेतन को छोड़कर, जब तक आप देश नहीं छोड़ते हैं या जब तक आपको संयुक्त अरब अमीरात में एक नया रोजगार नहीं मिलता है, तब तक आपको आवास भत्ता(मकान का किराया) और अन्य भत्ते का भुगतान करने के लिए बाध्य किया जा सकता है। आप उस पर इस बात का ध्यान रखने के लिए दबाव बना सकते हैं।

Indian migrants going to UAE on visit visas are being trapped in ...

गौरतलब है कि यह 2020 के The Ministerial Resolution No. 279 के अनुच्छेद 3 के अनुसार तय किया गया है, जिसमें कहा गया है कि “उल्लिखित जरूरी उपायों से प्रभावित प्रतिष्ठान(Establishments), जिनके पास काम करने के लिए अधिकृत गैर-राष्ट्रीय कर्मचारियों की अधिकता है, वे अपना डेटा पंजीकृत(register) करेंगे।

इसके अलावा वर्चुअल लेबर मार्केट सिस्टम अन्य कपंनियों की आवश्यकताओं के अनुसार उनके रोटेशन को सक्षम करने के लिए काम करेगा, बशर्ते कि इन कर्मचारियों के प्रति उनके दायित्व आवास के संदर्भ में समान हों और अपनी सभी पात्रताओं (मजदूरी को छोड़कर) को पूरा करते हैं। जब तक कि वे देश/राज्य नहीं छोड़ते या वे काम करने के लिए तैयार नहीं होते हैं। तब तक यह सभी अधिकार उनके दायरों में आते है।

इसके अलावा, आपका employer आपके अंत-सेवा लाभों में से किसी भी राशि में कटौती करने की स्थिति में नहीं हो सकता है यदि उसने आपको भारत यात्रा के लिए आवास और दिन-प्रतिदिन के खर्चों के लिए भुगतान किया है।

Leave a Reply