भारतीय प्रवासियों को झटका: 30 अप्रैल तक International Flight पर प्रतिबंध, कोरोना के वजह से फ़ैसला

कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों (Coronavirus Cases) की संख्‍या भारत में एकबार फिर बढ़नी शुरू हो गई है. ऐसे में नागरिक विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने सभी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर लागू निलंबन (International flights Suspension) को 30 अप्रैल 2021 तक के लिए बढ़ा दिया है.

 

Indigo Planes at Delhi Airport
Indigo Planes at Delhi Airport

 

आसान शब्‍दों में समझें तो अगले महीने के आखिर तक सभी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर रोक रहेगी. साथ ही डीसीए कार्यालय (DGCA Office) की ओर से कहा गया है कि जरूरत महसूस किए जाने पर कुछ इंटरनेशनल रूट्स पर संबंधित अथॉरिटी की मंजूरी लेकर उड़ानों को संचालित किया जा सकता है.

dgca 650 042415050435
dgca 650 042415050435

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने फरवरी के आखिर में कई देशों से आने वाली उड़ानों और यात्रियों के लिए संशोधित गाइडलाइंस का एक सेट जारी किया था. ये गाइडलाइंस ब्रिटेन, यूरोप और मध्य पूर्व से आने वाली उड़ानों के जरिये आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए लागू की गई थीं. नई मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) 22 फरवरी 2021 से लागू की गई थी. अब विदेश में कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन के मामले बढ़ने के साथ ही भारत में भी पॉजिटिव मामलों की रोजना बढ़ती संख्‍या के मद्देनजर फिर अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर अस्‍थायी रोक लगा दी गई है.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जारी थीं ये गाइडलाइंस
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से 22 फरवरी से लागू नियमों के मुताबिक, सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को निर्धारित यात्रा से पहले ऑनलाइन एयर सुविधा पोर्टल (Air Suvidha portal) पर कोविड के लिए स्व-घोषणा फॉर्म (एसडीएफ) जमा करना था. यात्रियों को ऑनलाइन पोर्टल www.newdelhiairport.in पर एक निगेटिव COVID-19 RT-PCR रिपोर्ट भी अपलोड करनी होती थी.

 

DGCA
DGCA

 

साथ ही उड़ान में बोर्डिंग के समय थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही बिना संक्रमित यात्रियों को सवार होने की अनुमति दी जा रही थी. सभी यात्रियों को मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन करना जरूरी था. साथ ही आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य किया गया था.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply