5 जून से भारत के लिए FLIGHT टिकट बुकिंग, फ़ेज़-III की हुई घोषणा

दुनिया भर में कोरोना संकट की वजह से किए गए लॉकडाउन को अब सभी देशों की सरकार धीरे- धीरे खोल रही है. भारत ने भी अपने यहां लॉकडाउन में ढील दी है. भारत सरकार ने विदेशों में फंसे अपने देश के लोगों को वापस स्वदेश लाने के लिए वंदे भारत मिशन चलाया इसके अंतर्गत विदेशों में फंसे हुए भारतीयों को हवाई जहाज से देश में वापस ले आया जा रहा है.

 

 

 

वंदे भारत योजना के तीसरे फेज के लिए एयर इंडिया टिकटों की बुकिंग फिर से शुरू करने जा रहा है. आगामी 5 जून से एयर इंडिया शाम 5 बजे तक टिकटों की बुकिंग करेगा. इस दौरान वो 75 अतिरिक्त फ्लाइटों की बुकिंग भी करेगा.

 

 

इस मिशन के तहत अमेरिका, कनाडा, न्यूयॉर्क, शिकागो, वाशिंगटन एसएफओ, वैंकोवर टोरंटो के लिए उड़ानों की बुकिंग शुरू की जाएगी. वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण में फ्लाइट का संचालन 9 से 30 जून तक होगा. इसके पहले दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों के बाद भारत सरकार ने विदेशों में फंसे लोगों को स्वदेश लाने के लिए वंदे भारत मिशन की घोषणा की थी.

 

 

आपको बता दें कि इसके पहले वंदे भारत के दूसरे चरण में 16 से 22 मई तक 149 उड़ानों से 31 देशों से की गईं. इनमें से अमेरिका, यूएई, कनाडा, सऊदी अरब से भारतीय नागरिक अपने देशों में वापस लाए गए थे. यूके, मलेशिया, ओमान, ऑस्ट्रेलिया, यूक्रेन, रूस से भी आएंगे. भारत के लिए फ्रांस, सिंगापुर, आयरलैंड, जापान, जर्मनी से भी उड़ानें भरीं गईं थी वहां पर फंसे लोगों को स्वदेश वापसी करवाई गई थी.

एयर इंडिया उसकी सहयोगी एयर इंडिया एक्सप्रेस ने वंदे भारत अभियान के पहले पांच दिन के दौरान 31 उड़ानें संचालित की जिनसे लॉकडाउन के चलते विदेशों में फंसे 6,037 भारतीयों को देश में लाया गया. यह जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को दी. एअर इंडिया एअर इंडिया एक्सप्रेस सात मई से 14 मई के बीच कुल 64 उड़ानों का संचालित करेंगी जिनसे 12 देशों में फंसे करीब 15 हजार भारतीयों की स्वदेश वापसी करवाई थी

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply